जानिये कुछ ऐसे मजेदार तथ्य जिनके बारे में आपने कभी सुना नही होगा।

122

अगर आप बैठै बैठे बोर हो रहे हो तो आज आप को बतातें है कुछ मजेदार तथ्य। जिनके बारें मे जानकर आपको हैरानी तो होगी ही पर आप की ज्ञान भी बढेगा।

शुरूआत में सुपरमैन उडता नही था सिर्फ छंलाग लगाता था

आपने सुपरमैन को हवा में उडता देखा होगा। लेकिन शुरूआत मे सुपरमैन उडता नही थ। मूल कॉ​मिक किताब मे सुपरमैन सिर्फ ऊॅची इमारते से छंलाग लगा सकता था। जैसे कृष फिल्म मे रितिक रोशन छलांग लगाता था। सुपरमैन को छलांग लगाने के बाद फिर से जमीन पर आना पडता था। सुपरमैन को लेकर जब एक शो शुरू किय गया तो एनिमेटरों को दिक्कत आ रही थी। छलांग लगाने के लिये सुपरमैन को अपने घुटने बार—बार झुकाने पडते थे इस लिये तय किया गया कि सुपरमैन को हवा में उडाया जाऐ। इसके बाद सुपरमैन को लोगे ने ऐनिमेशन में उडता हुआ देखा।

हिटलर को पेट की बीमारी थी

अलेक्जेंडर हिस्टोरिकल नीलामी में जब हिटलर के चिकित्सा से जुडे कागजों को जनता के सामने नीला​म किया जा रहा था तब ये बात सामने आई। फाइलों से मिली जानकारी के अनुसार हिटलर को पेट फूलने की गम्भीर बीमारी थी। पेट को साफ रखने के लिये हिटलर 28 प्रकार की दवाईंयों का इस्तेमाल करता था। इन गोलियों में स्ट्राइकिन नाम का एक जहर शामिल होता था। इससे हिटलर की आतों पर बुरा प्रभाव प्रभाव पडा।

आपस में एक दूसरे को डंक मारती हैं मधुमक्खियां

आपको भी कभी न कभी मधुमक्खी ने डंक मारा ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है ​मधु​मक्खियॉ दूसरी मधुमक्खियों को भी डंक मारती है। दरअसल मधुमक्खियों के छत्ते की रक्षा के लिये बाहर गार्ड मधु​मक्खियां तैनात रहती हैं वे अन्दर आने जाने वाली मधुमक्ख्यिों को सूंघ लेती हैं। जब भी कोई दूसरे ग्रुप की मधुमक्खी छत्ते के करीब आती है तो गार्ड मधुमक्खियां उसे काट लेती हैं।

सूखे हुये मांस की तरह होती है अंतरिक्ष की खुश्बू

आपने टीवी मे जरूर अंतरिक्ष मे तैरते हुये अंतरिक्ष यात्रियों को देखा होगा। क्या आपने कभी सोचा है कि अंतरिक्ष की गंध कैसी होती है। अंतरिक्ष यात्रियों के अनुसार अंतरिक्ष की खुश्बू हॉट मेटल या सूखे हुये मांस के टुकडे जैसी होती है।

शरीर मे मौजूद आइरन से कील बनाई जा सकती है

मानव शरीर के लिये आइरन एक महत्वपूर्ण पौषक तत्व हे। आइरन लाल रंग की कोशिकाओं को आक्सीजन ले जाने में मदद करता है, जो शरीर में ऊर्जा उत्पादन के लिये जरूरी होती है। आइरन की कमी से शरीर में थकावट महसूर होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक सामान्य व्यक्ति के शरीर में इतना आयरन मौजूद होता है कि अगर उसे बाहर निकाला जाऐ और पिछलाया जाऐ तो तीन इंच तक की एक कील बनाई जा सकती है।

कुत्ते अंग्रेजी जानते हैं

अगर आप एक कुत्ते के मालिक है तो आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कुत्ते अंग्रेजी शब्दाबली को सीखने में सक्षम होते हैं। अगर कुत्तों को अंग्रेजी के छोटे शब्दों को समझ सकते हैं और उसका जबाब भी देते हैं। अगर आप कुत्ते को ट्रेंड कर रहे हैं तो हिन्दी की जगह अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल करें तो कुत्ते जल्दी ट्रेंड होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here