दुनिया के अजीबो गरीब वर्ल्ड रिकार्ड | World Records

दुनिया के अजीबो गरीब वर्ल्ड रिकार्ड

गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) में अपना नाम दर्ज करवाना गर्व की बात है। हर कोई चाहता है कि उसके नाम से कोई ऐसा रिकार्ड हो जिसे दुनिया याद रखे। लेकिन वर्ल्ड रिकार्ड बनाना हर किसी के बस की बात नही हैं। दुनिया में ऐसे बहुत से वर्ल्ड रिकार्ड हैं जिन्हे जानकर आप अपने दांतो तले उंगलिया दबा लें।

लेकिन कुछ ऐसे वर्ल्ड रिकार्ड भी हैं जो अपने आप में अजीब हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के कुछ अजीबों—गरीब ववर्ल्ड रिकार्ड के बारे में

विषय सूची

दुनिया के सबसे लंबे बाल

यह विश्व रिकार्ड भारत के नाम दर्ज है। यह रिकार्ड बनाया है नीलांशी ने। नीलांशी गुजरात के मोडासा में रहती हैं। इनके बालों की लंबाई 6 फुट से ज्यादा है। जिसकी वजह से इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

दुनिया की सबसे लंबी टांगे

यह भी एक वर्ल्ड रिकार्ड है। और ये रिकार्ड रूस की एकैटेरिना लिसिना के नाम दर्ज है। उनकी टांगों की लंबाई 132 सेमी से भी ज्यादा है। उनके बाऐं टांग की लंबाई 132.8 सेमी है और दाऐं टांग की लंबाई 132.2 सेमी हैं।

Image Source ZEE NEWS

दुनिया की सबसे लंबी मूछों वाला आदमी

यह रिकार्ड भारत के नाम दर्ज है। भारत में मूंछों को शान समझा जाता है। राजस्थान के रहने वाले राम सिंह ने अपनी मूंछे पिछले 40 साल से नही काटी हैं जिसकी वजह से उनकी मूंछों की लंबाई 14 फीट से ज्यादा हो चुकी है और उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

Image Source Telegraph

दुनिया के सबसे लंबे नाखून

बचपन में हमें सिखाया जाता था कि लंबे नाखून नही रखने चाहिये। नाखूनों को बड़ा होने से पहले ही काट देना चाहिये। जिसकी वजह से हम World Record बनाने से चूक गये। अमेरिका की रहने वाली क्रिस वॉल्टन के नाखून इतने बडे हैं कि उनका नाम World रिकार्ड में दर्ज है। क्रिस वाल्टन के बाऐं हाथ के नाखून 10 फीट 2 इंच तथा दायें हाथ के नाखून 9 फीट 7 इंच लंबे हैं।

सबसे लंबी तलवार निगलने का वर्ल्ड रिकार्ड

अमेरिका की नताशा वेरूस्का के नाम सबसे लंबी तलवार निगलने का विश्व रिकार्ड दर्ज है। 28 फरवरी 2009 में नताशा ने 1.9 फीट की तलवार को निगलकर बाहर निकाल दिया था। ये अजीबों गरीब विश्व रिकार्ड उन्ही के नाम पर दर्ज है।

400 स्ट्रा को एक साथ मुंह में रखने का वर्ल्ड रिकार्ड

6 अगस्त 2009 को बिट्रेन के साइमन एलमोर नाम के इस शख्स ने एक साथ 400 स्ट्रा का 10 सेकंड तक अपने मुंह में रखकर ये विश्व रिकार्ड बनाया।

सबसे ज्यादा गुब्बारे फुलानें का विश्व रिकार्ड

अगर आपसे कोई गुब्बारे फुलाने के लिये कहे तो आप कितने गुब्बारे फुल सकते हैं, एक, दो, तीन या ज्यादा से ज्यादा दस। दस गुब्बारे फुलाने के बाद आपका मुंह थक जाऐगा। लेकिन अमेरिका के रहने वाले हंटर इवन नाम के इस शख्स के नाम 910 गुब्बारे फुलाने का वल्र्ड रिकार्ड दर्ज है।

नाक से टाइपिंग करने का वर्ल्ड रिकार्ड

यह अजीबो गरीब विश्व रिकार्ड भारत के नाम दर्ज है। भारत के खुर्शीद हुसैन ने कंप्यूटर कीबोर्ड पर नाक के जरि​ये कुछ ही सेकंड में 103 करैक्टर टाइप किये। और उनका यह रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here