स्वरा भास्कर का जीवन परिचय | Swara Bhaskar Wiki in Hindi

स्वरा भास्कर का जीवन परिचय

स्वरा भास्कर का जीवन परिचय – स्वरा भास्कर एक बॉलीबुड एक्ट्रेस हैं। स्वरा भास्कर ज्यादातर फिल्मों में सपोर्टिंग एक्टर का रोल करती है। उन्हे पहचान कंगना रणावत की फिल्म तनु वेड्स मनु से मिली जिसमें उन्होने कंगना की सहेली पायल का किरदार निभाया था। स्वरा भास्कर एक्टिंग के अलावा फिल्म प्रोड्यूसिंग का भी काम करती हैं। वर्तमान में स्वरा भास्कर की पहचान एक एक्टिविस्ट के तौर पर ज्यादा है। वे अपनी बात वेबाक होकर पब्लिक के सामने रखती हैं।

स्वरा भास्कर का जन्म और परिवार | Birth and Family

स्वरा भास्कर का जन्म 9 अप्रेल 1988 को दिल्ली में हुआ। उनके पिता चित्रपु उदय भास्कर भारतीय नौसेना में एक अफसर हैं और उनकी मां इरा भास्कर जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में सिनेमा अध्ययन की प्रोफेसर हैं।

स्वरा भास्कर का जन्म एक संपन्न एवं शिक्षित परिवार में हुआ। स्वरा भास्कर ने अपनी पढ़ाई सरदार पटेल विश्वविद्यालय दिल्ली से पूरी की। स्वरा भास्कर ने जेएनयू से समाजशास्त्र विषय में एम.ए. की पढ़ाई की है।

स्वरा भास्कर का फिल्मी करियर | Career of Swara Bhaskar

स्वरा भास्कर का जीवन परिचय – स्वरा ने शुरूआती दिनों में दिल्ली में एक्ट वन नाम के एक थियेटर ग्रुप को ज्वाइन किया। बाद में 2008 में वह मुंबई चली गई और 2010 में संजय लीला भंसाली के नाटक गुजारिश में रितिक रोशन और ऐश्वर्या राय के साथ काम किया। इसके बाद स्वरा ने इक्का दुक्का छोटे प्रोजेक्ट किये।

वर्ष 2011 में स्वरा भास्कर ने फिल्म तनु वेड्स मनु में बॉलीबुड अभिनेत्री कंगना रणावत की सहेली पायल का किरदार निभाया। इसी फिल्म से कंगना को प्रसिध्दि मिली और वे दर्शकों की नजर में आईं। इस फिल्म के लिये स्वरा को Best Supporting Actress का फिल्मफेयर अवार्ड मिला। इस फिल्म के लिये स्वरा ने ​जी सिने अवार्ड, स्क्रीन अवार्ड और IIFA अवार्ड भी अपने नाम किये।

वर्ष 2013 में स्वरा ने डायरेक्टर ​अविनाश कुमार द्वारा निर्देशित फिल्म सुनो…. अमाया में मुख्य भूमिका निभाई। इसी वर्ष उन्होने साउथ सुपर स्टार धनुष और सोनम कपूर की सुपर हिट मूवी रांझना में बिंदिया का किरदार निभाया। इस रोल के लिये उन्हेने दूसरा बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड मिला ये भी जरूर पढ़ें:— डॉ. हरिवंश राय बच्चन पर निबंध | Essay in Hindi

स्वरा सबसे ज्यादा चर्चा में तब आई जब उन्होने शशांक घोष की मूवी वीरे दी वेडिंग में वाइब्रेटर का इस्तेमाल करते हुये हस्तमैथुन एक्ट किया था। इस एक्ट की जि​तनी तारीफ हुई उतनी ही आलोचना भी हुई। इसके अलावा स्वरा भास्कर ने निट बटे सन्नाटा, अनारकली आफ अराह, प्रेम रतन धन पायो और चिल्लर पार्टी आदि फिल्मों में काम किया।

स्वरा भास्कर एक्टिविस्ट के रूप में | Swara as a Activist

स्वरा भास्कर की वर्तमान पहचान एक एक्टिविस्ट के तौर पर भी है। वह सामाजिक मुद्दों पर अपनी राय बेबाकी से रखती हैं। जिसके चलते उनके खिलाफ कई FIR भी दर्ज हो चुकी हैं। स्वरा भास्कर ने CAA एवं NRC के खिलाफ जारी धरना प्रर्दशनों में मुख्य भूमिका निभाई। इन प्रर्दशनों ने स्वरा भास्कर ने मंच भी साझा किये।

Swara Bhaskar

स्वरा भास्कर के बारे में रोचक तथ्य | Swara Bhaskar’s Amazing Facts

  • स्वरा भास्कर ने जवाहर लाल नेहरू विश्व विद्यालय से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।
  • स्वरा भास्कर को सबसे ज्यादा पहचान तनु वेड्स मनु से मिली, इसके बाद रांझणा मूवी में बिंदिया के किरदार के लिये उन्हे फिल्म ​फेयर अवार्ड मिला
  • स्वरा भास्कर हिमांशु शर्मा नाम के एक लेखक के साथ रिलेशनशिप में हैं। लेकिन अभी तक दोनो ने शादी नही ​की है।
  • स्वरा पहले मासांहारी थी, लेकिन 2016 से स्वरा ने मांसाहार छोड़ दिया है।
  • स्कूली दिनों में स्वरा भास्कर अभिनेत्री मिनिशा लांबा की सहपाठी थीं।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्वरा भास्कर की नेटवर्थ 40 करोड़ रूपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here