एरिया 51: विश्व की ऐसी रहस्यमयी जगह जहॉ आते हैं एलियंस

12

हमारी दुनिया रहस्यों से भरी हुई है। इसके रहस्यों को समझ पाना मनुष्य के जीवन के बाहर है। ऐसा ही एक रहस्य है एरिया 51। एरिया 51 प्रकृति द्वारा बनाया गया रहस्य नही बल्कि मानवों द्वारा बनाया गया रहस्य है। कहा जाता है कि इस दुनिया में एरिया 51 नाम की एक ऐसी जगह है जहॉ एलियन्स आते जाते रहते हैं और इंसानों के साथ एलियंस भी वहॉ काम करते हैं। कहा जाता है कि उस जगह को जानबूझ कर दुनिया के आम लोगोंं से छुपाया गया है। एरिया 51 के बारे में बहुत सी कहानियॉ हैं जो आपको यह मानने पर मजबूर कर देती हैं कि बाकई एरिया 51 पर एलियंस रहते हैं।

​एलियंस क्या होते हैं

अक्सर प्राचीन ग्रंथों में, कहानियों में कहा जाता है कि हमारी दुनिया से भी अलग कई दुनियॉ हैं जहॉ पर जीवन हैं लोग हमारी तरह ही उस दुनिया में रहते हैं। ​विज्ञान भी इस बात का पता लगा रही है कि वाकई हमारी पृथ्वी से अलग कोई पृथ्वी है जहॉ पर जीवन हैं। समय समय पर ​वैज्ञानिकों को इस बात के प्रमाण मिलते रहते हैं। अब आते हैं कि एलियंस कौन होते हैं। अंग्रेजी भाषा में दूसरी दुनिया पर रहने वाले लोगों को एलियंस कहा जाता है। यानी एलियंस वो लोग होते हैं जो किसी दूसरी दुनियॉ से आते हैं।

एरिया 51 क्या है।

कहा जाता है कि हमारे कुछ वैज्ञानिकों ने एलियंस का पता लगा लिया है और वहॉ पर वे एलियंस के साथ अन्य वैज्ञानिक रहस्यों को सुलझाने का काम करते हैं। लेकिन एलियंस और हमारे वैज्ञानिकों के बीच कोई समझौता हुआ है जिसकी वजह से एरिया 51 के रहस्य को बिल्कुल गुप्त रखा गया है।

बात एलियन की होती है तो एक तस्वीर हमारे दिमाग में जरूर आती है अगर कहा जाऐ वो तस्वीर नासा और अमेरिका की हैं तो गलत नहीं होगा, लेकिन नासा ने हमेशा से ही हमे एलियन से जुड़े हुए रहस्य हमसे छुपाये जाते है, दोस्तों आज आप जानोगे कि एरिया 51 क्या है।

हमेशा से एरिया 51 को एलियन से जुड़ कर देखा जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यहां दूसरे ग्रहों से आए एलियनों के ऊपर शोध कार्य किया जाता है। यह रहस्यमय और प्रतिबंधित विस्तार अमेरिका के नेवाडा राज्य के दक्षिण में मौजूद है, चारों और पहाड़ों से घिरा ये विस्तार 12,140 वर्ग किलोमीटर में फैला है और यहाँ पर किसी की भी भी एंट्री अलाउड नहीं है। ज़मीन पर सैनिक भी हमेशा रहेते है। जिन्हें किसी भी बाहरी व्यक्ति को सूट करने की खुली छूट है ।सन 1947 में किए गए एक दावे के मुताबिक इस जगह पर एक यूएफओ दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। जिसमें से एक एलियन का शव भी बरामद हुआ था। अब भी उस पर शोध चल रहा है कुछ लोगों का दावा है कि नासा के वैज्ञानिक भी यहां काम करते हैं। वो लगातार एलियंस से संपर्क साधने की कोशिश कर रहे हैं। उनके विमानों पर शोध कर रहे हैं। और एलियंस का दिमाग पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।एरिया 51 में काम कर चुके कुछ लोगों ने भी इस बात का दावा किया है कि वहॉ पर ​एलियंस आते जाते रहते हैं।

सन 1950 के शुरुआती दौर में कुछ उड़तस्तरियों को अमेरिकी आसमान में उड़ते पाया गया था जिसकी जानकारी बेहद की खास लोगों और इससे जुड़े अधिकारियों को ही थी बाद इसके लिए एक अलग खुफिया प्रोजेक्ट शुरू किया गया, इस इलाके के ऊपर से किसी विमान को उड़ने की इजाजत नहीं है। अगर कोई ऐसा करता भी है तो एयर ट्रैफिक कंट्रोल उसे तुरंत चेतावनी जा कर तुरंत अपना रास्ता बदलने का कहता है। अगर ऐसा नहीं होता तो फिर अमेरिकी वायुसेना उस पर कार्रवाई करती है।

एरिया 51 के बारे में ये भी कहा जाता है कि ये कोई गुप्त मिलेट्रीबेस है या फिर कोई गुप्त लैब हैं जहॉ पर कोई गुप्त मिशन पर काम चल रहा है। खैर जो भी है एरिया 51 वाकई एक रहस्यमयी जगह है। एरिया 51 को लेकर इण्टरनेट पर मौजूद सैकडों कंटेंट मे इसके रहस्यमयी होने का दावा किया जाता है। और अमेरिकी सरकार द्वारा इस पर कोई स्पष्टीकरण नही देना भी इसे सत्य साबित करने की कोशिश करता है। अमेरिकी सरकार हमेशा से कहती रही है कि एरिया 51 नाम की कोई जगह नही हैं। लेकिन कुछ सालों पहले एक नक्शा जारी किया गया जिसमें एरिया 51 को दर्शाया गया था। लेकिन बाद में उस नक्शे को बदल कर नया नक्शा जारी किया गया जिसमें एरिया 51 नदारद था। एरिया 51 इतना गुप्त है कि इस के बारे गूगल मैप को भी नही पता।

उम्मीद है कि एरिया 51 पर हमारा ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। अगर आप ऐसे ही आर्टिकल पढना चाहते हैं तो हमें कमेंट मे जरूर बताऐं। वहीं अगर आपके मन में एरिया 51 को लेकर कोई सवाल है तो हमें कमेंट मे जरूर बताऐं हम आपको शीघ्र जबाब देने की कोशिश करेंगें।