प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2020 क्या है? कैसे आवेदन करें

196

प्रधानमंत्री रोजगार योजना: भारत में दुनिया की सबसे ज्यादा युवा शक्ति है क्योंकि यहां पर जनसंख्या भी ज्यादा है। भारत जनसंख्या की दृष्टि से विश्व में दूसरे स्थान पर है। वैसे तो भारत में संसाधनों की कमी नहीं है परंतु जिस तरह से जनसंख्या बढ़ रही है उस से जल्द ही हमारे संसाधन भी खत्म हो जाएंगे, वैसे भी अभी पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण से संक्रमित लोगों की तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और आज भारत कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों में दुनिया ने प्रथम स्थान पर पहुंच गया है।

इस वजह से यहां पर बेरोजगारी दर बढ़ती ही जा रही है। आज यह की बेरोजगारी दर सबसे अधिक है, जब यह समस्या केंद्र सरकार के सामने आई तो उन्होंने बेरोजगार युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए एक महत्वकांक्षी योजना का शुभारंभ किया है जिसका नाम प्रधानमंत्री रोजगार योजना है। (ये भी जरूर पढ़ें:— मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना | Old age pension scheme)

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री रोजगार योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे कृपया बताएंगे कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को कैसे आवेदन करें तथा इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को क्या-क्या लाभ प्राप्त होंगे।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

इस योजना का शुभारंभ देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते हुए आम नागरिकों को बहुत ज्यादा आर्थिक तथा सामाजिक क्षति हुई है इसीलिए इस योजना को लाकर केंद्र सरकार ने बड़ा ही सराहनीय काम किया है। इसके अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को कम ब्याज दर में ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि वह स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकें और उससे लाभ प्राप्त कर सकें।

इसका लाभ केवल 18 से 35 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को प्राप्त होगा। इस योजना के साथ भारत के हर नागरिक को लाभ पहुंचाने के लिए पूरे देश में एक साथ लागू किया गया है। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को विशेष कर ध्यान में रखकर इसका निर्माण किया गया है। (ये भी जरूर पढ़ें:— प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना)

योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री ने अपने देश के नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना को चालू किया है क्योंकि बहुत से उद्योग तथा कंपनी कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से बंद हो चुके हैं। इस वजह से पूरे देश में बेरोजगारी दर में तेजी से बढ़ गई है इस योजना का उद्देश्य है जो आर्थिक रूप से कमजोर उन्हें अपना खुद का व्यवसाय चालू करने के लिए इस योजना को लाया गया है।

इसका यह भी उद्देश्य है कि लोगों को आत्मनिर्भर सशक्त बनाना ताकि बेरोजगार युवा जब अपना रोजगार चालू करेंगे तो अन्य लोगों को भी रोजगार दे पाएंगे तथा पैसा चालू करने के लिए कम ब्याज दर में उन्हें ऋण भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2020 के तहत निशुल्क प्रशिक्षण

इस योजना का सबसे बेहतरीन भाग यह है कि इसके तहत केंद्र सरकार निशुल्क प्रशिक्षण भी देंगे ताकि युवाओं को अपना व्यवसाय चलाने के लिए किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। इसके तहत देश के कमजोर और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 से 15 दिन का निशुल्क प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इस योजना के तहत मुख्यतः अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के मार्गों को अधिक लाभ पहुंचेगा तथा महिला तथा पिछड़ा वर्ग को भी आरक्षण दिया जाएगा।

योजना के लाभ

● इसका सबसे अच्छा यह लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी।
● इसके अंतर्गत 10 लाख तक का ऋण उपलब्ध करवाएंगे।
● इस योजना का लाभ उन्हीं परिवारों को होगा जिसके बाद सिखाएं ₹40000 से कम होगी।
● इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा पिछड़ा वर्गों को आरक्षण के अनुसार उन्हें रोजगार प्राप्त होगा।
● यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सबसे अच्छी योजनाओं में से एक है क्योंकि इसके तहत बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएंगी।
● इससे बेरोजगार युवा आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनेंगे।
● जिन बेरोजगार युवाओं को ऐसा लगता था कि अब उन्हें रोजगार प्राप्त नहीं होगा उनको इस योजना के तहत आत्म बल मिलेगा और अपने कार्य को अच्छे से करेंगे।
● इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार लाभार्थियों को 10 से 20% तक की सब्सिडी भी प्रदान करेंगी।
प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2020 हेतु पात्रता
● आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
● यदि कोई अभी तक 3 साल पहले से भारत में रह रहा है तो उन्हें स्थाई निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
● आवेदक की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
● आवेदक कम से कम आठवीं पास होना चाहिए।
● आवेदक यदि किसी आरक्षित वर्ग में है तो उन्हें उनके कैटेगरी के अनुसार ही उम्र में छूट दी जाएंगी।
● आवेदक की वार्षिक आय ₹40000 से कम होनी चाहिए।

योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

● आधार कार्ड
● आय प्रमाण पत्र
● जाति प्रमाण पत्र
● पहचान पत्र
● पैन कार्ड
● पासपोर्ट साइज का फोटो
● मोबाइल नंबर
● व्यवसाय का विवरण
● स्थाई मूल निवास प्रमाण पत्र

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

● सबसे पहले आवेदक को प्रधानमंत्री रोजगार योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://dcmsme.gov.in/schemes/pmry.html में जाना होगा।
● इसमें आपके सामने एक होमपेज नजर आएगा।
● इसमें आपको आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा, अब आप उस ऑप्शन पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर ले।
● इसके बाद आपसे कुछ जानकारी पूछे जाएंगे जैसे आवेदक का नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, स्थाई पता आदि सारी जानकारी उचित ढंग से भर दे और इसमें आपसे कोई दस्तावेज भी मांगी जाएंगे और दस्तावेज को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर दें।
● अब इसे बैंक में जाकर लोन के लिए आवेदन कर दें और नजदीकी बैंक में जाकर इसे जमा कर दें।
● इसके बाद आवेदन फॉर्म तथा सभी दस्तावेज को बैंक के अधिकारियों द्वारा स्थापित किया जाएगा और 1 सप्ताह के अंदर में आपसे संपर्क किया जाएगा।
● कुछ दिनों बाद आप को बैंक के माध्यम से लोन प्राप्त हो जाएगा।
● इस तरह से आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2020 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवा साथी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके और अपनी आर्थिक स्थिति ठीक कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here