Ph.D कैसे करें?

118

Ph.D कैसे करें? क्या आपके मन में भी यही सवाल है। पीएचडी क्या होता है, PhD करने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिये? तो यह आर्टिकल आपके लिये है। इस लेख में आप पीएचडी से जुड़े सभी सवालों के जबाब जानोगे।

Ph.D क्या है? (What is PHD Course in Hindi)

PhD की फुल फॉर्म Doctor of Philosophy होती है। यह एक अच्च शिक्षा की डिग्री होती है। इस डिग्री को करने के बाद व्यक्ति आपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकता है। ये एक डॉक्टरेल डिग्री (Doctoral Degree) होती है जो कि तीन या इससे अधिक सालों में पूरी होती है। इस डिग्री को किसी भी पसंद के विषय में किया जाता सकता है। इस डिग्री के बाद आप उस विषय के एक्सपर्ट हो कहलाऐ जाते हो। ये भी जरूर पढ़ें:— B.Arch Full form in Hindi। क्या होता है, कैसे करें

लेक्चर या प्रोफेसर बनने के लिये इस डिग्री का होना आवश्यक है। इस डिग्री को बहुत ही कम लोग करते हैं इसलिये इसमे सफलता के चांसेज ज्यादा होते हैं।

Ph.D कैसे करे?

Ph.D कैसे करें? पीएचडी करने के लिये किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से परास्नातक/मास्टर डिग्री (कम से कम 55% अंको के साथ) होना अनिवार्य है। आप उसी विषय से पीएचडी कर सकते हैं जिस विषय से आपने परास्नातक किया है।

पीएडी करने के लिये आपको यूजीसी नेट का एक्जाम पास करना होगा। इस एग्जाम को पास करने के बाद आप पीएचडी के एंट्रेस एग्जाम में बैठने योग्य हो जाओगे। हर यूनिवर्सिटी पीएचडी के लिये एंट्रेस एग्जाम कराती हैं जिसे क्लीयर करने के बाद आप पीएचडी में दाखिला ले सकते हो।

संबधित लेख:—

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here