किराना स्टोर कैसे खोलें पूरी जानकारी। Small Business Ideas

362

अगर बिजनेस करने की चाह है और पैसे कम हैं तो आप ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते हो जो कि कम लागत में आसानी से शुरू हो सकता है। इस बिजनेस में प्रोफिट मार्जिन भी 10 प्रतिशत तक होता है। वहीं ये बिजनेस किसी भी लोकेशन पर शुरू हो सकता है बस वहां पर भीड़—भाड़ ठीक होनी चाहिये। हम बात कर रहे हैं किराना स्टोर की।

किराना स्टोर बिजनेस आईडिया (Grocery Store Business Ideas)

अगर किराना स्टोर की बात करें तो किराना स्टोर भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। किसी भी प्रोडक्ट की मार्केट सप्पलाई में किराना शॉप महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। किराना स्टोर पर एफएमसीजी प्रोडक्ट बिकते हैं इसलिये यहां हमेशा ग्राहक आते रहते हैं। वहीं किराना स्टोर के बिजनेस को शुरू करने के लिये कोई फिक्स अमाउंट की जरूरत नही हैं। आपके पास जितने पैसे हों उतने से ही शुरूआत कर सकते हैं और धीरे—धीरे एक बड़ी किराना स्टोर बना सकते हैं।

किराना स्टोर कैसे खोलें

किराना स्टोर खोलना कोई रॉकेट सांइस नही हैं। सबसे पहले एक दुकान चाहिये जो कि 200 से 500 वर्गफुट तक की हो सकती है। जिसमें आपको सामान रखने के लिये कोई दिक्कत न हो। उसके बाद आपके पास फर्नीचर, लाइट, फ्रीजर आदि सामान होना चाहिये। इसके बाद आपके पास जितने पैसे हों आप उतना सामान थोड विक्रेता से लेकर आ जाइये। धीरे—धीरे आपका स्टोर सेट होने लगेगा। कंपनियों के सेल्समैन अपने आप आपके पास आना शुरू कर देंगे और अपने प्रोडक्ट आपको देना शुरू कर देंगे। अगर आपके स्टोर पर सेल अच्छी निकलती है तो कंपनियां प्रोडक्ट बिना पैसे लिये ही रखवा देती हैं और जब प्रोडक्ट बिक जाता है तब पैसे ले जाती हैं। किराना स्टोर के लिये एक कॉमर्शियल रजिस्ट्रेशन जरूर करवा लीजिये।

किराना स्टोर का इंटीरियर कैसा कैसा होना चाहिये

अगर आप ग्राहकों को आकर्षित करना चाहते हो तो आपका इंटीरियर अच्छा होना चाहिये। आपका सामान व्यवस्थित तरीके से लगा होगा तो आपके ग्राहकों को वो आसानी से दिखेगा, कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक को सामान देखकर याद आता है। इसलिये अगर आपके सामान इस प्रकार लगा है कि ग्राहक को आसानी से दिखे तो आपकी सेल अच्छी होती है।

किराना स्टोर को सफल बनाने के टिप्स

अगर आप किराना स्टोर खोलने वाले हो तो कुछ टिप्स जरूर जान लीजिये, इससे आपके किराना स्टोर की सेल रातों रात बढ़ जाऐगी। वहीं अगर आप पहले से किराना स्टोर चलाते हो तब भी आप ये टिप्स जान लीजिये।

सामान की होमडिलीवरी शुरू करें

अगर आप ये कर सकते हैं तो जरूर करें। जब आप ग्राहकों को होम डिलीवरी देंगे तो उनके पास दूसरा विकल्प खत्म हो जाऐगा। अगर वो कभी सामान को घर बैठै ही मंगाऐंगे तो होम डिलीवरी का ही आप्शन चुनेंगे यानी आपकी सेल पक्की। सामान की होमडिलीवरी करना कोई मुश्किल नही हैं। आप ग्राहक से होमडिलीवरी का चार्ज ले सकते हो।

अपने ग्राहकों को समय—समय पर आफर दें

ऐसा किराना स्टोर वाले बहुत कम ही करते हैं। लेकिन यह एक तरीका है अपने ग्राहक को खुद से बांधने का। हम आपको बड़े मॉल की तरह आफर देने के लिये नही कह रहे हैं। अगर केाई ग्राहक आपसे महीनें में 2 से 3 हजार का सामान लेता है तो आप उसे महीने में एक टूथपेस्ट फ्री दे सकते हो। इससे ग्राहक को अच्छा लगता है वो आपके स्टोर से हमेशा जुड़ा रहेगा।

लेन—देन के डिजीटल आप्शन भी रखें

डिजीटल होते इस दौर में लेन—देन के सभी विकल्प जैसे गूगल पे, पेटीएम, फोनपे आदि को रखें। जिससे आपके ग्राहक आपको​ डिजीटल मोड में भुगतान कर सकें।

चेहरे पर हमेशा मुस्कान रखें

अगर आप एक किराना स्टोर के मालिक हैं तो आपके लिये बहुत जरूरी है कि अपने चेहरे पर एक मुस्कान रखें। ग्राहक से प्यार से बात करें। इससे ग्राहक को अपनापन महसूस होता है। कभी कभी कोई व्यक्ति किसी बात से नाराज होता है तो भी उससे प्यार से बात करें, उसकी समस्या को सुनें और समाधान दें। उसे पूरा सम्मान दें। इससे उसके दिल में आपके प्रति सम्मान और भरोसा बढ़ेगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here