कैसे बनाऐं एक बेहतर ब्लॉग

244

ब्लॉगिंग सीरीज की पिछली पोस्ट में आपने ब्लॉगिंग से जुड़ी कई चीजों के बारे में जाना। आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे कि कैसे एक बेहतर ब्लॉग की शुरूआत कर सकते हैं। लेकिन अगर आपने अभी तक ब्लॉगिंग सीरीज की पिछली पोस्ट नही पढ़ी हैं तो पहले उन्हे पढ़ लीजिये। इन पोस्ट को आप नीचे दिये गये लिंक्स से पढ़ सकते हैं।

दोस्तो ब्लॉग बनाना बहुत आसान हैं आप वर्डप्रेस या ब्लॉगर के इस्तेमाल से बस कुछ ही देर में अपना क्रियेट कर सकते हो लेकिन आपको एक बेहतर ब्लॉग बनाने से पहले कुछ बातों को जान लेना बहुत जरूरी होगा कि आखिर एक अच्छे ब्लॉ​ग के लिये क्या क्वालिटी होनी चाहिये जिससे ब्लॉग हमारे यूजर और गूगल सर्च इंजन दोनो को पसंद आये। इसके लिये हमें कुछ बेहद जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। आइये जानते हैं कि कैसे एक बेहतर ब्लॉग बनाऐं

विषय सूची

ब्लॉग के लिये एक बेहतर नाम और विषय सोंचे

ब्लॉग शुरूआत करनें से पहले आपको जरूरत होगी एक नाम की, जो आप अपने ब्लॉग को देंगे और एक विषय की जिस पर आप ब्लॉग में जानकारियां देंगे। जैसे एक वेबसाइट है Onlymyhealth जो कि आपको स्वास्थ्य संबधी जानकारियां देती है। अब सवाल ये आता है कि ब्लॉग के लिये कौन सा विषय चुनें। दोस्तो आपको जिस विषय में सबसे ज्यादा जानकारी और रूचि हो उसी पर ब्लॉग बनाऐं। इससे आप को ब्लॉगिंग करने में मजा भी आऐगा और आप एक बेहतर कंटेट भी लिख पाऐंगे। विषय के बाद आप को ब्लॉग के लिये एक अच्छा सा नाम सोचना हैं। नाम आसान और इंटरेस्टिंग होना चाहिये। ब्लॉग का नाम ऐसा होना चाहिये जो लोगों को आसानी से याद भी हो जाऐ और उसे लिखते समय यूजर स्पेलिंग मिस्टेक भी न करें। आपका नाम जितना छोटा और आकर्षक होगा उतना ही अच्छा रहेगा।

ब्लॉग के लिये डोमेन नेम जरूर खरीदें

आप में से बहुत से लोग जानते होंगे कि डोमेन नेम क्या होता है। लेकिन बहुत से लोग जो कि नई ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं वो इसको नही जानते होंगे। डोमेन नेम के बारे में विस्तार से पोस्ट पढ़ने के लिये आप यहां क्लिक कर सकते हैं। लेकिन हम आपको संक्षेप में बता रहे हैं। डोमेन एक पता होता है जो कि आपके ब्लॉग पर पाठकों को पहुंचने में मदद करता है। जैसे आप ये ब्लॉग पढ़ रहे हैं जिसका डोमेन नेम www.gyanibabu.com हैं। आप जब कभी इंटरनेट पर इस यूआरएल को डालेंगे तो आप हमारे ब्लाग पर आ जाऐगें। बहुत से लोग डोमेन नेम नही खरीदते। वे फ्री के डोमेन तलाशते हैं जोकि इंटरनेट पर मिल जाते हैं वहीं कुछ लोग ब्लॉगर पर फ्री डोमेन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप ब्लॉग बना रहे हैं तो सबसे पहले एक डोमेन नेम जरूर खरीदें। ये आपकी प्राथमिकताओं में होना चाहिये। डोमेन नेम आपके ब्लॉग के नाम से जुड़ा होना चाहिये। अगर आपने ब्लॉग का डोमेन नही खरीदा है तो इसके काफी नुकसान आपको उठाने पडेंगे। इसलिये सबसे पहले डोमेन बुक कर लें। आप किसी भी डोमेन रजिस्ट्रार से डोमेन खरीद सकते हो।

ब्लॉगिंग के लिये एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म चुनें

ब्लागिंग के लिये सबसे प्रचलित दो प्लेटफॉर्म हैं एक है गूगल का ब्लॉगर दूसरा वर्डप्रेस। ब्लॉगर पूरी तरह से फ्री है लेकिन वर्डप्रेस के लिये आपको होस्टिंग खरीदनी होती है जिसमें आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं। दोनो ही प्लेटफार्म अच्छे हैं। आपको अपने हिसाब से किसी भी एक प्लेटफार्म को चुनना हैं। ब्लॉगर फ्री में एक अच्छा प्लेटफॉर्म हैं लेकिन ज्यादातर प्रोफेशनल ब्लॉगर वर्डप्रेस इस्तेमाल करते हैं और दूसरें ब्लॉगर्स को भी वर्डप्रेस इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। अब आपको कौन सा प्लेटफार्म चुनना है इसके लिये आपको दोनों के बारें में अच्छे से समझना होगा तभी आप कोई फैंसला ले सकते हैं, और हम भी आपको सलाह देते हैं कि पहले आप इन दोनों के बारे में जान लें। जिसके लिये आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। ब्लॉगर और वर्डप्रेस में ​से किसे चुनें।

ब्लाग के लिये एक अच्छी सी थीम चुनें

ब्लॉग को क्रियेट करने के बाद आपको ब्लॉग को डिजाइन करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि आपके ब्लॉग की डिजाइनिंग ही आपके यूजर को दिखेगी। ​ब्लॉग की जितनी अच्छी डिजाइन होगी। यूजर को उतना ही अच्छा एक्सपीरिंयस मिलेगा। आप चाहें ब्लॉगर पर हो या वर्डप्रेस पर आपको कई सारी फ्री और पेड थीम मिल जाऐंगी। जिनका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग को डिजाइन कर सकते हो। ब्लॉग के लिये थीम चुनने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे:—

ब्लॉग की थीम सिंपल और आसान हो

खुद को एक यूजर समझ कर देखिये। आप जब किसी भी ब्लॉग पर जाते हो तो ब्लॉग की डिजाइन आपको कितना प्रभावित करनी है। ज्यादातर यूजर कंटेंट की तलाश में ब्लॉग पर जाते हैं उसकी डिजाइन देखने नहीं। लेकिन अगर डिजाइन अच्छी नही हैं तो यूजर दोबारा उस वेबसाइट पर आने से कतराऐगा। इसलिये ब्लॉग की डिजाइन ऐसी रखिये जो यूजर को परेशान न करें। जिन चीजों की जरूरत है वही चीजें अपने ब्लॉग की डिजाइन में रखें। एक्स्ट्रा चीजों को हटा दीजिये। कोशिश कीजिये कि डिजाइन इस प्रकार की हो कि यूजर को सभी काम की चीजें एक जगह ही मिल जाऐं। उसे बहुत ज्यादा ढूंढने की जरूरत न पढ़े। वहीं ब्लॉग का रंग भी ऐसा रखिये जो यूजर की आंखो को चुभे न।

जल्दी लोड होने वाली थीम का चुनिये

इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी थीम होती हैं जो दिखने में तो बहुत अच्छी होती हैं लेकिन उनकी वजह से वेबसाइट देर से लोड होती है। जिसके कारण यूजर को दिक्कत को सामना करना पड़ता हैं। वहीं गूगल सर्च इंजन के मुताबिक आपका ब्लॉग 3 सेकंड में खुलना चाहिये। अगर आपका ब्लॉग देर से खुलता है तो गूगल उसे रैंक नही कराऐगा। इसलिये ऐसी थीम का इस्तेमाल कीजिये जो कि जल्दी लोड हो। जिससे यूजर को भी परेशानी न हो और गूगल को भी पंसद आये। अगर कोई थीम आपको पसंद आ रही है लेकिन वो देर से खुलती है तो उसे कस्टमाइज कर सकते हैं या फिर किसी से करा सकते हैं।

क्रेक थीम से बचिये

इंटरनेट पर फ्री और पेड दोनो तरह की थीम होती हैं। अगर आप पैसे खर्च कर सकते हो तो पेड थीम खरीद सकते हो। लेकिन अगर आप पैसे नही खर्च करना चाहते हो तो फिर फ्री थीम का इस्तेमाल कर सकते हो। लेकिन क्रेक थीम का इस्तेमाल भूल कर भी मत करिये। अगर आप नही जानते कि क्रेक थीम क्या होती है तो जान लीजिये कि जो थीम पेड होती हैं उन्ही थीम को लोग गलत तरीकें से उनकी कोडिंग में बदलाव करके फ्री में उपलब्ध कराते हैं। नये ब्लॉगर सोचते हैं कि उन्हे पेड थीम फ्री में मिल रही है तो फ्री वाली थीम का इस्तेमाल क्यों करें। लेकिन आप सोचिये कि जो चीज बाजार में पैसों में मिल रही वही चीज आपको कोई फ्री क्यों दे रहा है उसका क्या फायदा। दरअसल जो लोग या वेबसाइट क्रेक थीम देते हैं वे उन थीम के अंदर कोडिंग के जरिये कई बदलाव कर देते हैं ​जो कि आपके वेबसाइट के लिये घातक हो सकता है। इसलिये क्रेक थीम कभी भी मत खरीदिये।

आपको अपने ब्लॉग के लिये एक अच्छा सा लोगो डिजाइन करना होगा। अगर आप लोगो डिजाइन करना नही जानते तो आप किसी से भी करवा सकते हो। ब्लॉग का लोगो एक दम आकर्षक होना चाहिये। ये आपके ब्लॉग की ब्राडिंग करेगा। आपका लोगों ऐसा होना चाहिये जो कि आपके ब्लॉगिंग के टॉपिक के बारे में बताता हो। यूजर्स आपका लोगो देखकर ही समझ जाऐं कि आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर आधारित है।

ब्लॉग के नाम से सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाऐं

सोशल मीडिया लोगों से जुडने का एक अच्छा और सबसे लोकप्रिय माध्यम हैं। क्या नेता क्या अभिनेता सभी आजकल सोशल मीडिया में अपनी उपस्थिति बनाऐं हुये हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके ब्लॉग की अपनी एक पहचान हो तो फिर फटाफट से जितने सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं सब पर अपने ब्लॉग के नाम से अकांउट क्रियेट कर लीजिये और लोगो से जुड जाइये। आप कोई भी आर्टिकल लिखेंगे और उसे जब अपने सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे तो उसे वहां से पढ़ने वाले लोग मिल जाऐंगे।

ब्लॉग ​कैसे क्रियेट करें

ऊपर दी गई जानकारी में आप समझ गये होंगे कि एक ब्लॉग क्रियेट करने के लिये किन—किन चीजों की जरूरत होती है। अब बारी है ये जानने कि एक ब्लॉग कैसे क्रियेट करें। तो ये बेहद आसान हैं। इस पोस्ट में आप ब्लागर और वर्डप्रेस दोनो पर ब्लॉग बनाना जानोगे। लेकिन ब्लॉग ​केसे क्रियेट करें ये हम आपको वीडियों के माध्यम से बताऐंगे। इन वीडियोंज को देखकर कर आप बस कुछ ही मिनटों में अपना ब्लॉग बना पाऐंगे।

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाऐं

नीचे दी गई वीडियो में आप जानोगे कि ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाऐं। ब्लॉगर गूगल का एक फ्री प्लेटफार्म हैं जहां पर आप ब्लॉग बना सकते हो। नीचे दी गई वीडियो

नीचे दी गई वीडियो में आप जानोगे कि ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाऐं। ब्लॉगर गूगल का एक फ्री प्लेटफार्म हैं जहां पर आप ब्लॉग बना सकते हो। नीचे दी गई वीडियो माई बिग गाइड चैनल द्वारा बनाई गई है।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाऐं

वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिये आपको एक अच्छी कंपनी से होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी। इसके लिये आप यहां क्लिक करके जान सकते हो कि वर्डप्रेस ब्लॉग के लिये बेस्ट होस्टिंग कैसे खरीदें। वीडियों में देखकर आप जान जाऐंगें कि वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाऐं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here