ब्लागिंग सीरीज की पिछली पोस्ट में आप ने जाना कि ब्लॉग या ब्लागिंग क्या होते हैं, उम्मीद है आप को एक बेहर जानकारी मिली होगी। आज की पोस्ट में आप जानेंगें कि क्या ब्लॉगिंग को ही करियर बनाया जा सकता है। क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाने संभव हैं। ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमाये जा सकते हैं। ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाऐ जाते हैं।

दोस्तो ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग सीखने से पहले ये जान लेना चाहते हैं कि क्या ब्लॉगिंग से वास्तव में पैसे कमाये जा सकते हैं। अगर हॉ तो कैसे और कितने दिन में। तो उनका जबाब यह है कि ब्लॉगिंग से पैसे नही कमाये जा सकते हैं बल्कि ब्लॉगिंग तो एक माध्यम हैं जानकारियों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का। लेकिन फिर पैसे कैसे कमाये जाते हैं। परेशान मत होइये। ब्लॉगिंग से पैसे डिजीटल मार्केटिंग के माध्यम से कमाये जाते हैं। यानी ब्लॉगिंग का सहारा लेकर पैसे कमाये जाते है। दरअसल जब हमारी जानकारियां लोगों के पास तक पहुंचती हैं और उनकी मदद होती है तो वो हमारे ब्लॉग को पढ़ने लगते हैं और हमारे नियमित पाठक हो जाते हैं। धीरे—धीरे हमारे पाठकों की संख्या बढ़ती जाती है। अब हम डिजीटल मार्केटिंग का सहारा लेकर पैसे कमा सकते हैं। इसे एक उदाहरण से समझते हैं। आपके घर में एक अखबार आता होगा। उसमें खबरें आप लोग पढते हैं। लेकिन क्या खबर पढ़ने का पैसा हम उनको देते हैं। हम अखबार की जो कीमत अदा करते हैं उससे कई गुना कीमत में वो अखबार छप कर तैयार होता है, और न ही कोई अखबार किसी खबर को छापने का पैसा ले सकता है। यानी अखबार को खबर छापने से कोई फायदा नही होता। तो फिर अखबार को इनकम कहां से होती है। दरअसल हम जब कोई अखबार या मैगजीन खरीदते हैं तो हमें खबरों के साथ साथ कुछ विज्ञापन भी देखने को मिलते हैं, और जिन लोगों के विज्ञापन अखबार में छपते हैं वे लोग अखबार को पैसा देते हैं। इस तरह अखबार को कमाई होती है। ब्लॉगिंग भी ठीक ऐसा ही होता है। आप जो भी ब्लॉग या वेबसाइट पढ़ते हैं उस पर आपको कुछ विज्ञापन भी दिखाई देते होंगे। ब्लॉग की कमाई भी विज्ञापन से ही होती है।

आज भारत में ऐसे सैकड़ों ब्लॉगर्स हैं जो ब्लॉगिंस से एक अच्छी इनकम कर रहे हैं और अब ब्लॉगिंग ही उनका प्रोफेशन बन गया है। वे ब्लॉगिंग से नाम और पैसा दोनो कमा रहे हैं। कई सारे ब्लॉगर्स तो ऐसे हैं जो कि ब्लॉगिंग लाखों रूपये कमा रहे हैं और अपने सारे सपने पूरे कर रहे हैं। हर्ष अग्रवाल जो शाउट मी लाउड नाम का एक ब्लॉग चलाते हैं वो महीने का लाखों रूपये कमाते हैं। हिन्दी के ब्लॉगर्स के लिये कुछ सालों पहले ये थोड़ा कठिन था लेकिन वर्तमान में हिन्दी ब्लॉगर भी लाखों रूपये कमाते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाऐ जाते हैं

ये एक बहुत बड़ा विषय है। ज्यादातर लोग इसके जानना चाहते हैं। हमने आपको ऊपर अखबार के उदाहरण से समझाया था कि विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाये जाते हैं, लेकिन ब्लॉगिंग में इसके अलावा भी ढ़ेर सारे विकल्प हैं जिनसे पैसा कमाया जा सकता है। जिन पर हम विस्तार से चर्चा करेंगे। कुल मिला कर ये मान लीजियेगा कि अगर सुनियोजित तरीके से काम किया जाये तो ब्लॉग पैसा कमाने की मशीन साबित होता है। आइये जानते हैं ऐसे कौन से तरीके हो सकते हैं ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के।

विज्ञापन दिखाकर पैसा कमाना

लगभग सभी ब्लॉग विज्ञापन दिखाकर पैसा कमाते हैं। ब्लॉगिंग से कमाई का यह सबसे प्रचलित और आसान तरीका है। नये ब्लॉगर्स के लिये तो ये सबसे पहला तरीका होता है। अगर आप एक ब्लॉग चला रहे हैं और आपके ब्लॉग पर ठीक—ठाक पाठक आ रहे हैं तो आप ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाने के लिये आपको गूगल एडसेंस या ऐसी ही किसी अन्य एडवर्डटाइजिंग ऐजेंसी के विज्ञापन दिखा सकते हैं। गूगल एडसेंस इनमें से सबसे बेहतर विकल्प है। यहां आपको Pay Per Click के हिसाब से पैसा मिलता है। अगर आपके ब्लॉग पर 1 हजार विजीटर भी रोज आते हैं तो आप 1 डॉलर से 5 डॉलर तक कमा सकते हैं। वहीं आपको ब्लॉग किसी High CPC Topic पर है तो आप 10 से 20 डॉलर तक भी कमा सकते हैं। यहां इनकम आपके ब्लॉग के टॉपिक पर निर्भर करती है।

एफिलियेट प्रोग्राम से पैसा कमाना

ब्लागिंग में इस तरीके से सबसे ज्यादा पैसा कमाये जा सकते हैं विज्ञापन दिखाने से भी ज्यादा। लेकिन इसके लिये आपको विस्तार से समझना पढेंगा कि एफिलियेट मार्केटिंग क्या होता है। हम आपको शॉर्ट में बता रहे हैं एफिलियेट मार्केटिंग के जरिये से आप किसी दूसरी कंपनी का प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमा सकते हैं जहां से आपको उस प्रोडक्ट की सेल पर एक निश्चित कमीशन मिलता है। जैसे मान लीजिये आप अपने ब्लॉग पर किसी मोबाइल के बारे में बता रहे हैं, कि उस मोबाइल की क्या खासियत है ये कितने रूपयों का है और आप उसे कहां से खरीद सकते हैं। आपने लोगों को सलाह दी कि आप इसे ई—कॉमर्स वेबसाइट अमेजन से खरीद सकते हैं। तो आप वहां अमेजन का एक लिंक देंगे। अगर आपके विजीटर उस लिंक से जाकर उस मोबाइल को खरीदते हैं तो अमेजन के द्वारा आपको उस प्रोडक्ट की कीमत में से कुछ कमीशन दी जाऐगी क्योंकि उस प्रोडक्ट को आपने सेल किया था। आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट सेल कराते हो आपकी उतनी ही ज्यादा कमीशन होगी। एफिलियेट प्रोग्राम में लोग लाखों रूपये महीने की इनकम करते हैं।

पेड पोस्ट करके पैसे कमाना

अगर आप बहुत अच्छा लिखते हैं और आपके ब्लॉग को अच्छी खासी तादाद में लोग पढ़ते हैं तो आप पेड पोस्टिंग करके भी पैसा कमा सकते हो। ब्लागिंग की भाषा में इसे गेस्ट पोस्टिंग भी कहते हैं। जी हां। दरअसल मार्केट में कई कम्पनियां हैं जो अपनी पीआर मैनेज करने के लिये ब्लॉग को पैसा देती हैं। बदले में आपको उनके बारे में अपने ब्लॉग पर लिखना होता है। ऐसी कंपनिया एक पोस्ट के बदले 5 हजार रूपये तक देती हैं। कई ब्लॉग इसके लिये 50 हजार रूपये या इससे ज्यादा भी चार्ज करते हैं। पेड पोस्टिंग में आपके ब्लॉग को देखकर आपको ​पैसे मिलते हैं यानी जिनता पोपूलर ब्लॉग उतने पैसे।

प्रीमीयम सर्विस के बदले पैसे कमाना

इंटरनेट पर हजारों ब्लॉग हैं जिन पर आप बहुत सी जानकारियां फ्री में पढ़ सकते हो। लेकिन कुछ ब्लॉग ऐसे भी हैं जिन्हे पढ़ने के लिये आपको पैसे देने पढ़ सकते हैं। ऐसे ब्लॉग आपको प्रीमियम सर्विस देते हैं। उनका कंटेंट बहुत ज्यादा क्वालिटी वाला होता है। हांलांकि ऐसे ब्लॉग कम हैं। भारत में प्रीमियम ब्लॉग की संख्या गिनती की ही है। लेकिन अंग्रेजी के ऐसे बहुत से ब्लॉग हैं जो आपको फ्री में पढ़ने को नही मिलेंगे। लेकिन ऐसे ब्लॉग बनाने के लिये आपको बहुत मेहनत करनी पडेगी। आपको उस मुकाम पर पहुंचना होगा जब लोग आपको पढ़ने के लिये पैसे देने लगें। उदाहरण के लिये आपको बताता हूं जैसे इंटरनेट पर बिजनेस से संबधी बहुत सी वेबसाइट है जो आपको बिजनेस आईडिया से लेकर बहुत बारीक चीजें सिखाती हैं। लेकिन अगर कोई बड़ा बिजनेसमैन अपना ब्लॉग शुरू करे जिसमें वो बिजनेस से संबधी जानकारी दे तो बहुत से लोग उस ब्लॉग को पढ़ना चाहेंगे चाहें फिर उसे पढ़ने के लिये पैसे ही क्यों न देने पड़ें। वहीं आप अगर एक सामान्य ब्लॉग चला रहे हैं जिसे कोई भी पढ़ सकता है। तब भी आप उन्हे कुछ प्रीमियम सर्विस दे सकते हैं जैसे कोई ई—बुक, ट्यूटोरियल जो कि आपके ब्लॉग से संबधित विषय पर है। लोग ऐसे ई—बुक और ट्यूटोरियल खरीदते हैं।

डोनेशन से पैसे कमाना

बहुत से लोगों को ये अजीब लगेगा। लेकिन विदेशों में इस तरीके से भी ब्लॉग लाखों रूपये कमा रहे हैं। अब तो भारत में भी इस तरह के ब्लॉग की शुरूआत हो चुकी है। अब कई न्यूज पोटर्ल और ब्लॉग डोनेशन पर चल रहे हैं। अगर आपको अन्तर्राष्ट्रीय उदाहरण दें तो वीकिपीड़िया जो कि दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट है वो पूरी तरह से डोनेशन पर चल रही है। वहीं हिंदी के कई न्यूज पोर्टल जैसे द वायर, आल्ट न्यूज जैसे अच्छे पोर्टल भी डोनेशन पर चल रहे हैं। दोस्तो डोनेशन लेना कोई बुरी बात नही हैं। यदि आपका लिखा हुआ लोग शौक से पढ़ते हैं और चाहते हैं कि आप हमेशा लिखते रहो। उनको आपका काम पसंद आ रहा है आपकी द्वारा दी गई जानकारियों से उन्हे फायदा हो रहा है तो आप उनसे डोनेशन के लिये कह सकते हो। लोग जानते हैं कि ब्लॉग को चलाने के लिये डोमेन होस्टिंग, टेक्नीकल पर्सन और तमाम तरह के खर्चे होते हैं वहीं अगर कोई व्यक्ति ब्लॉग चला रहा है तो उसका समय भी उसमे लग रहा है। ऐसे में पाठक डोनेशन देते हैं ताकि आप उन खर्चों को पूरा कर सकें और आप हमेशा ऐसे ही लिखते रहे।

ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। जब आप ब्लॉगिंग शुरू करेंगे तो आपको धीरे—धीरे नये तरीके समझ में आने लगेंगे। लेकिन ब्लॉग से पैसा कमाने की एक ही शर्त है कि आप बहुत अच्छा लिखें और आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोग पढें। इसलिये पैसा कमाने में दिमाग लगाने से पहले आपको इस बात में दिमाग लगाना पड़ेगा कि कैसे अच्छे से अच्छा लिखा जाऐ।