जिम ट्रेनर (Gym Trainer) कैसे बने?, योग्यता व सैलरी

जिम ट्रेनर (Gym Trainer) कैसे बने?, योग्यता व सैलरी
जिम ट्रेनर (Gym Trainer) कैसे बने?, योग्यता व सैलरी

जिम ट्रेनर (Gym Trainer) कैसे बने: आज कल युवाओं में एक खास ट्रैंड चल गया है खुद को फिट रखने का। यह सही भी है क्योंकि स्वास्थ्य से बड़ा कोई भी धन नही हैं। जब हर कोई अपनी बॉडी को फिट बनाने के लिये आतुर है। हर कोई चाहता है कि उसकी बॉडी सुंदर व अट्रेक्टिव दिखे। ऐसे में फिटनेस ट्रेनर या जिम ट्रेनर की मांग बढ़ गई है। अगर आप कोई ​करियर प्लानिंग करने की सोच रहे हैं तो आप जिम ट्रेनर बन सकते हैं। क्या आपको नही पता कि ​जिम ट्रेनर (Gym Trainer) कैसे बने तो फिर ये आर्टिकल आपके लिये ही है।

जिम ट्रेनर (Gym Trainer) क्या होता है?

कई बार लोग फिट दिखने के चक्कर में जिम ज्वाइन तो कर लेते हैं लेकिन पर्याप्त जानकारी न होने के कारण कई बार अपना नुकसान कर बैठते हैं। दरअसल युवाओं में एक ट्रेंड है कि वे स्वस्थ्य रहने से ज्यादा एक आकर्षक बॉडी के बारे में ज्यादा सोचते हैं। जिस कारण वे जिम में गलत एक्सरसाइज कर बैठते हैं या किसी गलत बॉडी सप्लीमेंट का सेवन शुरू कर देते हैं। ऐसे में जिम ट्रेनर की भूमिका बढ़ जाती है।

जिम ट्रेनर (Gym Trainer) वह होता है जो लोगों को गाइड करें कि कैसे अपने जिम के अंदर सही एक्सरसाइज करें, जिससे आपकी बॉडी और स्वास्थ्य दोनों सही रहें। जिम ट्रेनर ही लोगों को अच्छे से गाइड कर सकता है कि उन्हे कौन सी एक्सरसाइज कब करनी चाहिये और कौन से फूड या सप्लीमेंट कितनी मात्रा में लेने चाहिये।

जिम ट्रेनर (Gym Trainer) कैसे बने?

अगर आप जिम (Gym Trainer) ट्रेनर बनना चाहते हैं तो आपके अंदर भी फिट रहने का जुनून होना चाहिये। क्योंकि जब तक आप खुद फिट नही रहेंगे लोग आपसे ट्रेनिंग नही लेना चाहेंगे फिर चाहें आपके पास कितनी भी अच्छी जानकारी क्यों न हो। इसके लिये पहले आपको खुद फिट रहना पड़ेगा।

वहीं अगर योग्यता की बात करें तो एक अच्छे जिम ट्रेनर (Gym Trainer) के पास कोई Legal Diploma या Degree होनी चाहिये, अन्यथा आपकी सलाह से हुये किसी भी प्रकार के नुकसान के लिये आप जिम्मेदार ठहराये जा सकते हैं। जिम ट्रेनर बननें के लिये आप किसी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से Diploma या कोई Bachlor Course कर सकते हैं। इसके लिये आप Online Course भी कर सकते हैं। आप Gold Gym Fitness Institute से भी कोर्स कर सकते हैं। इनके सेंटर दिल्ली, मुंबई और पुने सहित कई शहरों में हैं। अधिक जानकारी के लिये Gold Gym की वेबसाइट www.goldsgym.in पर विजिट करें।

जिम ट्रेनर की डिग्री हासिल करनें के बाद आप ट्रेनर बन सकते हैं। इसके लिये आप Freelancer काम भी कर सकते हैं। फ्रीलांसर काम करने का मतलब है कि आप किसी भी कस्टमर के Personal Fitness Trainer बन सकते हैं। या फिर किसी जिम के साथ Tie-up करके भी काम कर सकते हैं। अगर आपके पास Investment करने के लिये थोड़ा पैसा है तो आप अपनी खुद की जिम भी खोल सकते हैं। अधिक जानकारी के लिये पढ़ें:— जिम या फिटनेस सेंटर का बिजनेस शुरू करें

जिम ट्रैनर (Gym Trainer) की इनकम कितनी होती है?

अगर एक जिम ट्रेनर की इनकम की बात करें तो 20 हजार रूपये महीने से लेकर लाखों रूपये महीना हो सकती है। आइये जानते हैं ​कैसे-

कई सारे ऐसे कस्टमर होते हैं ​जो कि अपने Busy Schedule या अन्य कारणों की वजह से जिम नही जा पाते हैं। ऐसे में लोग घर पर ही जिम करते हैं। ऐसे लोगो को एक पर्सनल जिम ट्रेनर की जरूरत होती है जो कि उन्हे गाइड कर सके। अगर आप ऐसे किसी कस्टमर के पर्सनल जिम ट्रेनर बनते हैं तो आपको आसानी से एक कस्टमर महीने का 3 से 4 हजार रूपये दे सकता है। मान लीजिये आपके पास 4 कस्टमर हैं जिन्हे आप उनके घर पर ही ट्रैनिंग सर्विस देते हैं तो आप महीने का 12 हजार से 16 हजार रूपये कमा सकते हो। वहीं अगर आपके पास अनुभव है और बड़े शहर में आप काम करते हो तो आपको प्रति कस्टमर 10 हजार रूपये महीना तक मिल सकता है।

वहीं अगर आप किसी जिम के साथ जुड़कर काम करते है तो यहा आप थोड़ा ज्यादा पैसा देते हैं। आप को जिम कस्टमर के हिसाब से पैसे देते हैं। यहां आपको 500 से 1000 रूपये प्रति कस्टमर मिल सकता है। यानी अगर जिम में 30 लोग वर्कआउट करने आते हैं तो आपको आसानी से 15 से 30 हजार रूपये महीने की इनकम हो सकती है।

इसके अलावा आप किसी खास सप्लीमेंट के साथ जुड़कर अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं। एक अच्छी कंपनी आपको 25 से 30 प्रतिशत तक का कमीशन आसानी से दे देती है।

वहीं अगर आप खुद का जिम शुरू करते हैं तो फिर आपको इससे भी ज्यादा की इनकम हो सकती है। ये इनकम हमने आपके शुरूआती दौर की बताई है। जब आप एक जिम ट्रेनर के रूप में अपना काम शुरू करते हैं। वहीं जैसे जैसे आपके पास अनुभव बढ़ता जाता है वैसे वैसे आप की फीस और कस्टमर की संख्या दोनो बढ़ते जाते हैं।

सफल जिम ट्रेनर बनने के लिये क्या करें?

कई लोग जिम ट्रेनर तो बन जाते हैं लेकिन न तो उनको ज्यादा कस्टमर मिलते हैं और न ही उनको अच्छा पेमेंट मिलता है। ऐसा अक्सर छोटे शहरों में होता है। क्योंकि वहां के लोग जिम तो ज्वाइन कर लेते हैं लेकिन जिम ट्रेनर के लिये पैसा खर्च नही करते। वे इंटरनेट से ही जानकारी लेकर जिम करते रहते हैं। वहीं जिम का ​मालिक ही जिम ट्रेनर का काम करने लगता है। लेकिन असल में जिम का मालिक होना और जिम ट्रेनर होना दोनो अलग अलग बाते हैं।

अगर आप एक सफल जिम ट्रेनर बनना चाहते हैं तो आपको नीचे ​दी गई स्ट्रेटजी अपनानी होंगी। आइये जानते हैं कि वो बिजनेस स्ट्रेटजी क्या हैं जिनसे आप एक सफल जिम ट्रेनर बन सकते हो।

रिसर्च जरूर करें

आप जिस एरिया में काम शुरू कर रहे हैं सबसे पहले उस एरिया के बारे में पूरी तरह से जानकारी कर लें। कि उस एरिया में कितने जिम हैं और कितने लोग वहां जिम करने आते हैं। इसके अलावा उन कस्टमर की फाइनेंसली बैकग्राउंड के बारे में भी पता लगा लें। क्या उस एरिया में जिम ट्रे​नर पर लोग पैसा खर्च करना चाहते हैं या नहीं। अगर आपने गलती से ऐसे एरिया में जिम ट्रेनर के रूप में काम करना शुरू कर दिया तो आपको बहुत दिक्कते आने वाली हैं।

सर्विस को प्रीमियम रखें

एक सफल जिम ट्रेनर के लिये जरूरी है कि आप अपनी सर्विस को बेहद प्रीमीयम रखें, प्रीमियम रखने से यह मतलब नही कि आप ज्यादा चार्ज रखें। प्रीमियम से ​मतलब है कि आपकी सर्विस बहुत अच्छी हो। आप कस्टमर को उसके बजट व जरूरत के हिसाब से सही डायट चार्ट दें। साथ ही यह भी कन्फर्म करें कि वो सही डायट सही तरीके से ले रहा है या नहीं। इसके अलावा उसके स्वास्थ्य संबधी जानकारियों की भी जानकारी रखे।

मार्केटिंग ठीक तरीके से करें:—

अगर आप सफल जिम ट्रेनर बनना चाह रहे हैं तो थोड़ा सा पैसा मार्केटिंग पर भी खर्च करें। सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति बनाऐ रखें। डिजीटल मार्केटिंग के माध्यम से लोगों के बीच अपना एड चलाऐं। यहां से आपको बहुत से कस्टमर मिलेंगे। इसके अलावा बहुत जरूरी है कि आप अपना एक ब्लॉग और यूट्यूब चैनल जरूर शुरू करें। यहां पर आप फ्री में यूजफुल कंटेंट अपलोड करें। यहां से आपको बहुत बड़ी मात्रा में कस्टमर मिलेंगे जो कि आपकी सर्विसेज को आनलाइन लेंगे।

अपनी वेबसाइट जरूर बनाऐं

आज के दौर में बहुत जरूरी है कि आपके बिजनेस की वेबसाइट होनी चाहिये। इस वेबसाइट पर आप अपने बारे में अपने, अपने काम के बारे में, अपनी योग्यता के बारें में स्पष्ट रूप से लिखें। वहीं आप इस पर अपने कस्टमर के लिये कुछ फ्री कंटेंट रखें और आपसे संपर्क करने के लिये आप्शन रखें।

उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताऐं। हम आपके सवाल का जबाब जरूर देंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here