एक बेहतर बिजनेस टीम कैसे बनाऐ

11

किसी भी बिजनेस को बेहतर बनाने के लिये एक बेस्ट टीम की खास भूमिका होती है। आपका बिजनेस आईडिया कितना भी बेहतर हो लेकिन अगर उस बिजनसे को हैन्डल करने के लिये एक अच्छी टीम नही है तो समझ लीजिये कि वो बिजनेस कभी सफल नही हो सकता है। एक बेहतर टीम तो एक औसत बिजनेस आईडिया को भी सफल बना सकती है वहीं एक खराब टीम किसी भी बेहतर से बेहतर बिजनेस आईडिया को भी असफलता की और ढकेलती है। ऐसे में किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके लिये एक अच्छी बिजनेस टीम बना लेना ही समझदारी है। ऐसे में अब सबसे पहले सवाल ये आता है कि एक बेहतर बिजनेस टीम कैसे बनाऐं। आइये जानते है कि कैसे आप अपने बिजनेस के लिये एक बेहतर टीम बना सकते हो।

किसी को भी उठाकर अपनी बिजनेस टीम का हिस्सा बनाने से बचें

ज्यादातर लोग ऐसी ही गलती करते है। जब भी कोई बिजनेस शुरू करते हैं अपने आस-पडोस के लोगों, दोस्तों, रिश्तेदारों को अपनी टीम मे शामिल कर लेते है। ऐसा अक्सर वो इसलिये करते है क्योंकि वे उन पर ज्यादा भरोसा कर पाते है लेकिन ये सही नही हैं जरूरी नही कि आप के बिजनेस को सफल बनाने के लिये उनके पास पर्याप्त टैलंेन्ट हो। आपके दोस्त, रिश्तेदार, पडौसी आपके बिजनेस को शुरूआती दौर मे सिर्फ इसलिये सपोर्ट कर देते है क्योंकि वो आपको प्यार करते है लेकिन जैसे जैसे समय बीतता है उनका आपके बिजनेस से मोह भंग होता है जिसका विपरीत परिणाम आपके बिजनेस पर तो पडता ही है साथ ही साथ आपके निजी सम्बन्धो मे भी दरार आती है। वही आप उनसे मनचाहा काम नही ले सकते हो। कही न कही काम करते समय आपके सम्बन्ध बीच मे आ जाते है। कभी ऐसा भी समय आता है जब आपको अपनी टीम पर थोडा नाराज भी होना पड सकता है जोकि बिजनेस का एक स्वभाविक हिस्सा है लेकिन अगर आपकी बिजनेस टीम मे आपके अपने लोग होते है तो आप ऐसा नही कर सकते। आप चाहे बेशक उन्हे अपनी टीम की तरह समझो लेकिन वो आपको कभी अपना बाॅस नही समझ सकते है। वो आपके हमेशा अपने पडोसी, दोस्त या रिश्तेदार की नजर से ही देखेंगे। वही ये भी जरूरी नही है कि वो आपके बिजनेस को आगे बढाने की काबिलियत रखते हो। इसलिये बिजनेस टीम के लिये हमेशा काबिल लोग ही रखें बेमलतब किसी को भी उठाकर जबरदस्ती टीम मे शामिल न करे।

सिर्फ टैलेन्ट को ही दे वरीयता

अगर आप एक अच्छी टीम की तलाश कर रहे हैं तो सिर्फ टैलेन्ट को ही वरीयता दे। किसी भी प्रकार के लालच मे न रहे जैसे कोई भी बन्दा आपको काम करने के बदले फाइनेंसियल सपोर्ट या अन्य कोई सपोर्ट का लालच देता है तो बदले मे आप उसे अपनी टीम मे रख लेते है ऐसा करना सही बिजनेस नही माना जाता है अगर आपको सपोर्ट की जरूरत है तो आप उनसे कोई और डील कर ले लेकिन टीम का हिस्सा कतई न बनाऐ। वही जब हम कोई भी बिजनेस शुरू करते है तो हमारे पास कुछ सिफारिश भी आती है कि हम किसी व्यक्ति को अपने साथ रख ले ऐसी सिफारिश तब ही माने जब कोई व्यक्ति आपके लिये योग्य हो। कोरी सिफारिश पर ध्यान न दे। साफ तौर पर मना कर दे।

ऐसे लोगो को चुने जो जिन्दगी मे कुछ बडा करना चाहते हो

टीम मे ऐसे लोगो को न चुने जो सिर्फ रोजगार के चक्कर मे आपके पास आते है, बल्कि ऐसे लोगो को चुने जो कुछ बडा करना चाहते हो, जो कि आपके बिजनेस आईडिया को अच्छे से समझते हो और आपके बिजनेस को आगे ले जाने की काबिलियत रखते हो, चाहे इसके बदले में आपको उन्हे कुछ ज्यादा ही सहूलियत देनी पडे। क्योंकि शुरूआत मे भले ही ये महंगी डील साबित होगी लेकिन बाद मे आपके बिजनेस पर एक सकारात्मक प्रभाव पडेगा और आपका बिजनेस जल्द ही शिखर पर पहुच सकेगा।

भेदभाव से बचे

टीम चुनने के लिये किसी भी प्रकार के भेदभाव जैसे धर्म,जाति,रंग आदि के भेदभाव से बचे। क्योंकि टैलेंटेड किसी के अन्दर भी होता है। आप ये न सोचे कि आप अगर सवर्ण जाति से है तो किसी पिछडी या निचली जाति के लोगों को टीम मे नही लेना है या आप हिन्दू है तो किसी मुस्लिम को टीम मे नही लेना है। क्योंकि आप एक बिजनेस टीम ढूंढ रहे है अपने लिये रिश्तेदार नही। प्रतिभा किसी के भी अन्दर हो सकती है। किसी भी प्रकार के भेदभाव को तरजीह न दे।

इण्टरनेट का सहारा ले

आज के दौर मे सोशल मीडिया सिर्फ मनोरंजन का साधन नही हैं। आप सोशल मीडिया के जरिये एक बेहतर टीम भी ढूंढ सकते हो। सोशल मीडिया के सहारे आप एक बेहतर टीम की तलाश कर सकते हो। जिसके लिये आपको सोशल मीडिया पर एक विज्ञापन पोस्ट कर सकते है जहाॅ से आपको ढेरो प्रपोजल मिलेंगे उनमे से अच्छे लोगों को आप अपनी टीम का हिस्सा बना सकते है। इसके अलावा इण्टरनेटर पर सैकडो ऐसे विकल्प है जहाॅ आप अपना विज्ञापन फ्री या पेड पोस्ट कर सकते हो और अपने लिये एक बेस्ट टीम ढूंढ सकते हो।

ऐसे व्यक्तियों को अप्रोच करे जिन्होने कोई बिजनेस किया हो लेकिन वो असफल हो गया है

आपको ये थोडा अटपटा जरूर लगेगा। लेकिन ये सत्य है। ऐसे लोगों को किसी भी माध्यम से ढूंढे, जिन्होने पहले कोई प्रोजेक्ट किया हो लेकिन किसी भी कारणवश वो असफल हो गया हो क्योंकि ऐसे लोगों के पास टैलेंट तो होता ही है साथ साथ अनुभव भी होता है। वो ये जानते है कि कौन से कदम आपके बिजनेस को असफलता की ओर ले जाऐंगे। ऐसे लोगो को अपने आस पास के समाज से ढंढे और उनके साथ एक बेहतर डील करे उन्हे अपने साथ आने का मौका दें।

अपने साथ काम कर चुके पुराने साथियो को अप्रोच करे

अगर आपने पहले किसी के साथ काम किया है तो वहाॅ और भी ऐसे लोग होंगे जो टैलेंटेड होगे। आप उन्हे अप्रोच करे, उन्हे अपना बिजनेस प्लान बताऐं और अपने साथ आने के लिये कहे। ऐसे लोगों की कार्यशैली और टैलेंटेड से आप पहले से परिचित होगे और उनके साथ काम करने में आपको ज्यादा दिक्कतो का सामना नही करना पडेगा।