बिजनेस के लिये पैसे का इंतेजाम कैसे करें?

49

बिजनेस के लिये पैसे का इंतेजाम कैसे करें? क्या आपके भी मन में यही सवाल है? अगर आप कोई बिजनिस शुरू करना चाहते हो तो सबसे पहले आपके जहन में एक चीज आती है कि बिजनिस में निवेश करनें के लिये पैसे कहा से लाये जाऐं। कुछ लोगों के अच्छे से अच्छे आइडियाज इस वजह से दम तोड देते हैं कि उनके पास पैसे नही होते। सबसे पहले आप ये जान लीजिये कि अगर आप बिजनिस शुरू कर रहे हो और आप के पास बिजनिस शुरू करनें के लिये पर्याप्त पैसे नही है तो यह कोई बडी समस्या नही हैं। इस समस्या का समाधान चुटकियों मे किया जा सकता है। ये भी जरूर पढ़ें:— बिजनेस शूरू करने के मूल मंत्र, कैसे शुरू करें खुद का बिजनेस

यहा एक बात और ध्यान रखने योग्य है कि ज्यादातर सफल बिजनिसमैन के पास उनके बिजनिस शुरू करनें के लिये पैसे नही था। लेकिन उनका आईडिया दमदार था जिसकी वजह से वो आज शिखर पर हैं। इसलिये आप भी पैसे की चिन्ता अपने मन से निकाल दीजिये बस आप अपने दमदार आईडिया पर काम कीजिये। बिजनेस के लिये पैसों की जुगाड करना बेहद मुश्किल का काम समझा जाता है लेकिन वास्तव मे ऐसा नही हैं। आप आसानी से बिजनेस के लिये पैसों का अरेजमेंट कर सकते हो। आइये जानते है बिजनेस के लिये शुरूआती दौर मे फण्ड का जुगाड कैसे करे।

विषय सूची

अपने दोस्तो, परिवार के लोगों की मदद ले सकते हो

कहा जाता है कि जिन्दगी में दोस्त अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में आप उनसे मदद माग सकते हो। इस तरह मदद मागने से आपको सच्चे और मतलबी दोस्तो में फर्क मालूम हो जायेगा। इसका मतलब यह नही है कि जो आपको पैसे दे वो आपका सच्चा दोस्त और जो पैसे न दे वो मतलबी। सच्चा दोस्त वही होगा जो आपको सपोर्ट करेगा। यदि उसके पास पैसे नही होगे फिर भी वो अन्य संसाधनों से आपकी मदद करेगा। दोस्तो से पैसे उधार भी माग सकते हैं या फिर बदले में आप उन्हे अपने आईडियाज में शामिल भी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखे अपने आईडिया में आप उन्ही दोस्तों को शामिल करें जो आपके आईडिया को सच्चे मन से सपोर्ट करें और वे उस आईडिया पर काम करनें के योग्य हों। सिर्फ पैसों की सहायता के लालच में किसी अयोग्य या लापरवाह दोस्त को पार्टनर न बनायें। वहीं आप अपने परिवार के लोग जैसे पिताजी, भाई या अन्य किसी रिश्तेदार से भी पैसो की मदद ले सकते हो। घर परिवार वालो से पैसे आसानी से मिल जाते है मजे कि बात तो यह होती है कि इन्हे वापस करने के लिये भी कोई प्रेशर नही होता है।

मार्केट से मदद ले सकते हो।

अगर आप कोई बिजनिस शुरू करनें जा रहे हो और आपकी थोडी सी भी फेसवैल्यू है तो आप मार्केट से मदद ले सकते हो। मार्केट में आपकी पैसे से मदद तो कम ही लोग करेंगे लेकिन आपकी संसाधनों से मदद सभी करनें को तैयार हो जायेंगे। मान लीजिये आप रेडीमेड कपडों की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर रहे हो तो आप किसी कपडा बेचने वाले से सम्पर्क करके उधार कच्चा माल उठा सकते हो। या आप खुद का सरसों का तेल बेच रहे हो तो किसान से उधार सरसों ले सकते हो। बदले में आपको उन्हे ये विश्वास दिलाना होगा कि आप उन्हे एक अच्छा फायदा दोगे और भविष्य में उनके साथ ही काम करोगे। आप उन्हे पार्टनरशिप का भी मौका दे सकते हो। मार्केट से पैसा उठाने से आपको दो फायदे होगे एक तो आपके बिजनेस के लिये पैसो का इन्तजाम हो जाऐगा दूसरो आपको बिजनेस करने के लिये एक मार्केट भी तैयार हो जाऐगा।

किसी निवेशक से पैसा ले सकते हो।

आप अपने बिजनिस में पैसा लगानें के लिये किसी निवेशक को भी कह सकते हो। आज कल लोगों का आकर्षण निवेश में बडा है। अब लोग पैसा बैंक में जमा करनें का बजाय किसी स्कीम या बिजनिस में निवेश करना ज्यादा फायदेमन्द समझते हैं क्योंकि इसमें उनको ज्यादा रिर्टन भी मिलता है और एक बिजनिस का स्वामित्व भी। आप किसी भी छोटे बडे एक या एक से अधिक निवेशक को अपने बिजनिस में निवेश करनें के लिये  आमन्त्रित कर सकते हो। इसके लिये कई ऐजेन्ट या कम्पनियाॅ भी आपकी मदद करती हैं जो सीधे तौर से निवेशकों से जुडी होती हैं और उनका पैसा कहाॅ निवेश करवाना है उस पर काम करती हैं।

किसी सरकारी योजना के तहत सस्ते रेट में ऋण ले सकते हो।

समय समय पर सरकार द्वारा किसी विशेष उद्योग या व्यापार को बढाबा देने के लिये योजनाऐं चलाई जाती हैं जिनमें आपको आकर्षण छूट के साथ साथ कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है।

बैंक से लोन ले सकत हो।

ये विकल्प आखिरी विकल्प के रूप में आपके पास है। आप अपनी बिजनिस के हिसाब से बैंक से लोन ले सकते हो। वैसे तो लोन की कैपिसिटी आपके बिजनिस और हैसियत के हिसाब से होती है लेकिन यदि आपका बिजनिस आईडिया दमदार हैं तो कुछ बैंक अपने रिस्क पर आपको ज्यादा से ज्यादा फण्ड प्रोवाइड कराती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here