मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना | Old age pension scheme

46

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना: देश में बुजुर्गों की स्थिति को सुधारने और उन्हें एक बेहतर जीवन देने के लिए सरकार निरंतर प्रयास करती है। ऐसा ही प्रयास किया है बिहार सरकार ने बिहार राज्य में वृद्ध लोगों के लिए एक पेंशन योजना चलाई जा रही है। इस योजना का नाम है। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना इस योजना के माध्यम से राज्य के बेसहारा गरीब और निर्धन बुजुर्गों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे वह अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी पर निर्भर ना हो। बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में राज्य की सभी जाति और वर्ग के बुजुर्गों का ख्याल रखा गया है।

कोविड-19 के चलते देशभर में लॉकडाउन लगाया गया था, जिस वजह से बहुत सारे लोग बेरोजगार हो गए हैं क्योंकि जिन उद्योगों तथा कंपनियों में काम करते थे वह सब बंद हो चुकी है। अब उनके पास रोजगार नहीं बचा है तो वहां वापस अपने राज्य आ रहे हैं। इस वजह से उन्हें काफी आर्थिक तथा मानसिक समस्याएं उत्पन्न हो रही है। ये भी जरूर पढ़ें:— प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना | Crop Insurance Scheme

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना वृद्धों को सशक्त बनाने के लिए ताकि अपने जीवन के आखिरी पड़ाव में वे बिना किसी आर्थिक परेशानी से जीवन यापन कर सकें। योजना के अंदर 60 साल से 79 के बीच के लाभार्थियों को ₹400 हर महीने यूनिवर्सल ओल्ड एज वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे। इसके अलावा 79 वर्ष के ऊपर सभी वृद्ध को ₹500 महीना पेंशन मिलेगी इसके लिए लाभार्थी को कोई प्रीमियम नहीं भरना होगा। योजना का सारा खर्च राज्य सरकार वाहन करेगी।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना क्या है

बिहार में ऐसे बहुत से बुजुर्ग है जिनकी आर्थिक हालात कुछ ठीक नहीं है। जिसकी वजह से वह दो वक्त की रोटी की भी मोहताज हो जाते है। ऐसे लोगों को ही आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए यह योजना शुरू की गई है। मुख्यमंत्री वृद्धजन योजना पेंशन योजना में 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके माध्यम से बुजुर्गों को हर महा 400 से 500 रुपए तक की मदद की जाएगी। सबसे अच्छी बात यह होगी की पेंशन योजना की तरह इसके आवेदन के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदक घर बैठे ही आवेदन कर सकता है।

योजना का उद्देश्य

बिहार राज्य में रहने वाले लोगों की आबादी के बीच एक तबका ऐसा भी है। जो अपनी उम्र के चलते अधिक कुछ कर नहीं पाता। अब ना इस तबके के पास आय का कोई सहारा है और ना ही इनकी देखरेख करने वाले लोग। ऐसे में इन लोगों की निर्भरता समाज पर से खत्म की जाए , और इन्हें एक बेहतर जिंदगी दी जाए। यही योजना का लक्ष्य है। इस योजना के माध्यम से राज्य के बुजुर्ग को हर महीने सरकार की तरफ से पेंशन के रूप में ₹500 दिए जाएंगे।

योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

● इस योजना में बिहार राज्य के सभी बुजुर्ग जिनकी उम्र 60 या उससे अधिक है, वह आवेदन कर पाएंगे।
● योजना में 79 साल तक के बुजुर्गों को ₹400 महीना पेंशन के तौर पर दिया जाएगा।
● 80 से अधिक आयु के लोगों को ₹500 महीना दिया जाएगा।
● आवेदन करने वाले बुजुर्गों को कहीं जाना ना पड़े इसलिए इस योजना का पूरी तरह ऑनलाइन रखा गया है।
● मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभ योजना के माध्यम से राज्य के बुजुर्गों की आर्थिक स्थिति कुछ ठीक होगी। अपने भोजन व अन्य जरूरत के लिए वह किसी पर निर्भर नहीं होंगे।
● पैसा ना होने, पानी की वजह से जिन्हें खाने की दिक्कत उठानी पड़ती थी, वह खत्म हो जाएगी।
● राज्य में बुजुर्ग भी सिर उठाकर चल पाएंगे उन्हें अपनी जरूरतों के लिए किसी के सामने हाथ नहीं फैलाने पड़ेंगे।
आवेदन हेतु शर्तें एवं दस्तावेज दस्तावेज
योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति बिहार राज्य का निवासी हो।
आवेदन करने वाले की न्यूनतम उम्र 60 साल होगी, जबकि इसकी कोई अधिकतम उम्र तय नहीं की गई है।
● निवासी प्रमाण पत्र
● आधार कार्ड
● आय प्रमाण पत्र
● मोबाइल नंबर
● बैंक खाते की संपूर्ण जानकारी
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना अप्लाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म
● अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा। जिसका लिंक है https.www.sspmis.in मुख्यमंत्री वृद्ध जन योजना लिंक पर क्लिक करते हैं।
● आप साइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको ऊपर की योजना का नाम और रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
● मुख्यमंत्री वृद्धजन योजना अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसके बाद आपको योजना से जुड़ी फार्म दिखाई देगा।
● आप पूछी गई सभी जानकारी को यह भर कर आगे की प्रक्रिया की ओर बढ़े।
● मुख्यमंत्री वृद्धजन योजना इसके बाद आपके सामने नए रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा।
● यहां इस फार्म को भरने के बाद आपका आवेदन संपन्न हो जाएगा।
● अगर आप आवेदन कर चुके हैं, और आवेदन की स्थिति देखना चाहते हैं, तो आप साइट पर वह भी देख सकते हैं । इसके लिए आपको साइट पर सर्च एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक करना होगा।
● मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना स्टेटस चेक यहां आप जिस भी व्यक्ति के आवेदन की स्थिति देखना चाहते हैं। देख सकते हैं, इसके लिए आपको बेनेफिशरी आईडी डालनी होगी, और आवेदन की स्थिति देख पाएंगे।

मुख्यमंत्री वृद्धजन योजना भारत के उम्रदराज और आर्थिक मंदी से जूझ रहे जूझ रहे उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जो स्वयं की आवश्यकताओं को पूरा कर सके इसलिए यह योजना बिहार राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा प्रारंभ किया गया इसका मुख्य उद्देश्य उम्र दराज लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here