बीटेक (B.Tech) क्या है? कैसे करें? | इंजीनियर कैसे बनें?

बीटेक (B.Tech) क्या है? कैसे करें?

भारत के अधिकतर नौजवानों की तरह अगर आपका सपना भी इंजीनियर बनना हैं? आप भी जानना चाहते हैं कि इंजीनियर कैसे बनें तो आर्टिकल आपके लिये ही है। भारत दुनिया को सबसे बेस्ट इंजीनियर देता है। अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हो तो आपको बीटेक करना होगा। इस आर्टिकल में हम बीटेक (B.Tech) क्या है? और इंजीनियर कैसे बनें? इसके बारे में आपको बताऐंगे।

भारत के इंजीनियर दुनिया में भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। सुंदर पिचाई इसका एक जीता जागता उदाहरण हैं। इंटरनेट जगत की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भी एक इंजीनियर हैं। किसी भी देश के डेवलमेंट में एक इंजीनियर की अहम भूमिका होती है।

आंकड़े इकट्ठे करने वाली वेबसाइट Statista के मुताबिक 8 लाख से ज्यादा लोग इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिये आवेदन करते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा लोग Computer Science से इंजीनियरिंग करते हैं। इसमें कोई शक नही हैं कि डिजीटल होती इस दुनिया में इंजीनियर एक महत्वपूर्ण कड़ी है। यदि आप भी एक इंजीनियर बनकर अपने देश के भविष्य के साथ अपना भविष्य भी सुधारना चाहते हो। एक लग्जरी लाइफ जीना चाहते हो तो आपका स्वागत है।

इंजीनियर कैसे बनें?

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिये उस क्षेत्र की पढ़ाई बहुत ज्यादा जरूरी होती है। हमारे देश में आज भी जागरूकता की कमी से लोग अपनी पढ़ाई को लेकर सही फैसला नही ले पाते। उन्हे पता ही नही होता है कि वे किस चीज की पढ़ाई करके अपना करियर बना सकते हैं। ये भी पढ़ें:— 12वीं के बाद क्या करें?12वीं के बाद क्या करें? करियर गाइडेंस इन हिंदी

अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं तो इसके लिये आपको जरूरी कदम 10वीं से पहले ही उठाने होते हैं। क्योंकि इंजीनियर बनने के लिये पहला स्टेप विज्ञान और गणित के विषयों के साथ हाईस्कूल करना होता है और दूसरा स्टेप पीसीएम (Physics, Chemistry, Math) विषयों के साथ इंटरमीडियेट। इसके बाद आप को किसी अच्छे इंस्टीट्यूट में बीटेक में एडमिशन लेना होता है। बीटेक करने के बाद आप इंजीनियर बन जाओगे। इसके बाद आप किसी भी कंपनी में इंजीनियर की जॉब कर सकते हो या फिर एमटेक करके अपने करियर में और ग्रोथ कर सकते हो। ये भी पढ़ें: एमटेक क्या है? कैसे करें?

बीटेक (B.Tech) क्या है? B.Tech की फुल फॉर्म

बीटेक एक अंडरग्रेजुएट लेवल का कोर्स है। जो कि 8 सेमस्टर में पूरा होता है। एक सेमस्टर 6 माह का होता है। B.Tech की फुल फॉर्म बेचलर आफ टेक्नॉलॉजी (Bechlor of Technology) है। भारत में करीब साढ़े तीन लाख से ज्यादा ऐसे कॉलेज और यूनिवर्सिटी हैं जहां से आप बीटेक की पढ़ाई पूरी कर सकते हो। बीटेक में एडमिशन लेने के लिये पीसीएम (Physics, Chemistry, Math) विषयों के साथ 10+2 होना जरूरी है।

कॉलेज में बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही Campus Placement के जरिये युवाओं की नौकरियां सीधे कॉलेज से ही लग जाती हैं। एक कारण यह भी है कि ज्यादा से ज्यादा लोग बीटेक करना चाहते हैं।

B.Tech के लिये योग्यता

बीटेक के लिये पीसीएम विषयों के साथ इंटरमीडियेट कम से कम 55% Marks के साथ पास होना जरूरी है। वहीं यदि आपने 10वीं के बाद Polytechnic (Diploma in Eng.) किया है तो भी आप बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं। पॉलीटेक्नीक के बाद बीटेक सिर्फ तीन वर्षो में पूर्ण हो जाता है।

बीटेक में एडमिशन कैसे लें?

अगर आप बीटेक में एडमिशन लेना चाहते हो तो आपको इसके लिये Entrance Exam देने होंगे। देश भर में बीटेक के लिये कई Entrance Exam होते हैं। उनमें से किसी भी एंट्रेंस एग्जाम में हिस्सा लेकर आप बीटेक में एडमिशन ले सकते हो।

एंट्रेस एग्जाम में आपकी Performance के हिसाब से आपको कॉलेज मिलते हैं। आप की परफॉर्मेंस जितनी ज्यादा बेहतर होगी आपको उतने ही अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल जाऐगा।

बीटेक Entrance Exam क्या होता है?

देश भर में लाखों लोग बीटेक करना चाहते हैं और Top Institute में एडमिशन लेना चाहते हैं। लेकिन इंस्टीट्यूट और कॉलेज की कमी के कारण बीटेक के लिये Entrance Exam होते हैं। एंट्रेस एग्जाम में जिसके ज्यादा नंबर होते हैं उसे टॉप इंस्टीट्यूट मिल जाते हैं। देश भर में बीटेक के लिये सबसे लोकप्रिय एंट्रेस JEE है। इस एग्जाम को पास करने वाले स्टूडेंट्स को IITs में एडमिशन मिल जाता है। वहीं एक एग्जाम AIEEE भी है जिसके जरिये देश भर के विभिन्न कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है। वहीं राज्य सरकारें भी सरकारी कॉलेज के लिये अलग अलग नाम से एंट्रेस एग्जाम कराती हैं।

B.tech के पोपूलर कोर्स

बीटेक में एडमिशन मिल जाने के बाद आपको अपनी रूचि के हिसाब से स्ट्रीम चुननी होती है कि आप किसी फील्ड में इंजीनियर बनना चाहते हो। हम आपको बीटेक की कुछ लोकप्रिय स्ट्रीम के बारे में बता रहे हैं।

B.Tech in Civil Engineering (CE)
B Tech in Computer Science & Engineering (CSE)
B Tech in Electrical and Electronics Engineering (EEE)
B Tech (Computer Science & Engineering)
B Tech (Electrical & Electronics Engineering)
B Tech in Mechanical Engineering (ME)
B Tech in Information Technology (IT)

Statista के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स Computer Science से बीटेक करते हैं। वहीं इसके बाद Mechanical Engineering स्टूडेंट्स का फेवरेट स्ट्रीम है।

B.Tech में फीस

बीटेक में अलग अलग कॉलेज इंस्ट्रीट्यूट की अलग अलग फीस होती है। अगर आप ने एंट्रेस एग्जाम में टॉप किया है तो आपको सरकारी कॉलेज आसानी से मिल जाऐगा। सरकारी कॉलेज की फीस लगभग 50 हजार रूपये प्रतिवर्ष तक या इससे कुछ ज्यादा ही होती है। वहीं प्राइवेट कॉलेज में यह फीस एक लाख रूपये प्रतिवर्ष से 5 लाख रूपये प्रतिवर्ष तक हो सकती है।

इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

एक इंजीनियर की सैलरी उसकी कंपनी प्रोफाइल और टैलेंट के हिसाब से होती है। शुरूआत में 6 लाख रूपये साल का पैकेज आसानी से मिल जाता है। लेकिन धीरे—धीरे यह पैकेज बढ़ता जाता है। वहीं अगर टॉप सैलरी की बात करें तो फिर हम सुंदर पिचाई का उदाहरण ले सकते हैं गूगल ने उन्हे साल 2020 में 1300 करोड़ रूपये की वार्षिक सैलरी दी थी।

Top 20 Engineering Institute in India

RankInstitute NameCityState
1Indian Institute Of Technology, MadrasChennai,Tamil Nadu
2Indian Institute of Technology, BombayMumbaiMaharashtra
3Indian Institute of Technology, KharagpurKharagpurWest Bengal
4Indian Institute of Technology, DelhiDelhiDelhi
5Indian Institute of Technology, KanpurKanpurUttar Pradesh
6Indian Institute of Technology, RoorkeeRoorkeeUttrakhand
7Indian Institute of Technology, HyderabadHyderabadTelangana
8Indian Institute of Technology, Gandhi NagarGandhi NagarGujrat
9Indian Institute of Technology, RupNagarRupnagarPunjab
10Indian Institute of Technology, PatnaPatnaBihar
11Indian Institute of Technology, North GuwahatiGuwahatiAssam
12National Institute Of Technology, TiruchirappalliTiruchirappalliTamil Nadu
13Vellore Institute Of TechnologyVelloreTamil Nadu
14Indian Institute Of Technology (Banaras Hindu University), VaranasiBanarasUttar Pradesh
15Sardar Vallabhbhai National Institute Of TechnologySuratGujrat
16Indian Institute Of Technology, IndoreIndoreMadhya Pradesh
17Birla Institute Of TechnologyRanchiJharkhand
18Visvesvaraya National Institute Of Technology, Nagpur (Deemed University)-NagpurNagpurMaharashtra
19National Institute Of Technology, Rourkela-RourkelaRourkelaOdisha
20Indian Institute Of Engineering Science And Technology, ShibpurHowrahWest Bengal
Source – MHRD

उम्मीद है इस आर्टिकल में आपको समझ आ गया होगा कि बीटेक (B.Tech) क्या है? और बीटेक करके इंजीनियर कैसे बनें? आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताऐं। अगर आपको कोई सवाल पूंछना हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूंछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here