नेट सर्फिंग करते समय ध्यान रखें ये बातें

नेट सर्फिंग करते समय ध्यान रखें ये बातें

आजकल की पीढी तकनीकि की आदी है। लोगों का ज्यादातर समय इण्टरनेट पर बीत जाता है। लेकिन इण्टरनेट के अधिक इस्तेमाल में लोग ये भूल जाते हैं कि इण्टरनेट चलाते समय सिक्योरिटी का ख्याल रखना भी जरूरी है। आज के जमाने में जहां हम अपने दोस्तो के बीच पासवर्ड शेयर करने से नही चूकते वहीं अपने ब्राउजर की सुरक्षा का ख्याल भी नही रखते हैं। ये हमारे लिये काफी घातक सिध्द होता है। हमें कई बार अपने निजी डेटा को खोना पडता है। वहीं हमारी प्राइवेसी व निजी सूचनाऐं भी दूसरों के हाथों मे चली जाती हैं। ऐसे में हमें ब्राउजिंग करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिये।

पासवर्ड बनाते समय रखें खास ध्यान

पासवर्ड आपके कम्प्यूटर और प्राइवेसी के लिये जरूरी है। अक्सर लोग पासवर्ड बनाते समय लापरवाही बरतते हैं। पासवर्ड बनाते समय ज्यादातर लोग कॉमन चीजें रखते हैं जैसे उनका या उनके परिवार के किसी सदस्य का नाम, मोबाइल नम्बर या 1 से 9 तक की सीरीज में नम्बर। जो कि हैकर आसानी से अंदाज लगा सकते हैं। इसलिये पासवर्ड ऐसा बनायें जो यूनिक हो और नॉन शे​यरिंग। पासवर्ड बनाते समय ध्यान रखें कि पासवर्ड अल्फानुमेरिक हो। वहीं उसमें कोई स्पेशल करेक्टर भी हो। पासवर्ड बनाते के बाद किसी के भी साथ पासवर्ड शेयर न करें। अगर आपके बहुत से अकाउण्ट हैं तो अलग अलग पासवर्ड बनाऐं और समय समय पर अपने पासवर्ड बदलते रहें।

कैफे में सर्फिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें

कुछ लोगों के पास कम्प्यूटर नही होता है ऐसे में वह अपने काम साइबर कैफे से निपटाते हैं। कैफे में सर्फिंग करने के लिये कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे अपने सभी अकाउण्ट लॉग आउट कर दें। जो कुछ भी फाइल्स आपने डाउनलोड की हैं उन्हे इस्तेमाल के बाद डिलीट कर दें। वहीं काम होने के बाद अपना पासवर्ड चेंज कर दें।

फायरवाल का इस्तेमाल जरूर करें।

ज्यादातर लोग फायरवाल का इस्तेमाल नही करते हैं लेकिन फायरवाल का इस्तेमाल करना चाहिये। फायरवाल कम्प्यूटर पर भेजे जाने वाली किसी भी फाइल को फिल्टर करता है और उसे वायरस से बचाता है। जिससे आपका कम्प्यूटर सुरक्षित रहता है।

एण्टीवायरस और ब्राउजर्स को हमेशा अपडेट रखें

एण्टीवायरस आपको वायरस से बचाता है। लेकिन उसके लिये जरूरी है कि आपका एण्टीवायरस अपडेट रहे। अगर आपका एण्टीवायरस अपडेट नही हैं तो ये आपके कम्प्यूटर को पूरी तरह से सुरक्षित नही रख पायेगा। वहीं अपने ब्राउजर्स को भी हमेशा अपडेट रखें। ब्राउजर्स भी समय समय पर ​नये सिक्योरिटी फीचर लाता रहता है। जिससे आपकी ब्राउजिंग सेफ रहती है।

सोशल मीडिया का करें सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करें

सोशल मीडिया का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करें। क्योंकि ज्यादातर वायरस अटैक सोशल मीडिया द्वारा भेजे गये संदिग्ध लिंको द्वारा ही फैलाया जाता है। इसलिये किसी भी प्रकार के संदिग्ध या गैर मतलब लिंक को न खोलें। न ही हर जगह अपना अकाउण्ट बनाऐं।

Photo by John Schnobrich on Unsplash

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here