B.Arch Full form in Hindi। क्या होता है, कैसे करें

32

B.Arch Full form in Hindi दोस्तों आप सब लोगों के मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि आखिर 12वीं के बाद क्या करें जिससे हमारा करियर सफल हो जाऐ। इंटरमीडियेट के बाद ये सवाल हर विद्यार्थी के मन में जरूर आता है। 12वीं के बाद स्टूडेंट्स के पास बहुत से विकल्प होते हैं, जिनमें वह कन्फ्यूज हो जाता है कि किस का चुनें।

अगर आप ने 12वीं Physics, Chemistry, Math विषयों के साथ पास किया है तो आप आगे की पढ़ाई के लिये बैचलर आफ आर्किटेक्चर चुन सकते हो।

विषय सूची

B.Arch क्या होता है? B.Arch Full form

B.Arch की फुल फॉर्म Bachelor of Architecture (बैचलर आफ आर्किटेक्चर) होती है। ये कोर्स युवाओं के लिये लोकप्रिय है। इसमें कंस्ट्रक्शन डिजाइनिंग से जुड़ी पढ़ाई होती है। जिसमें बिल्डिंग डिजाइनिंग, ब्रिज डिजाइनिंग, शॉपिंग मॉल डिजाइनिंग, घर डिजाइनिंग आदि क्रिया कलाप शामिल होते हैं। यह एक ​Graduation कोर्स है। जो कि 5 वर्षों में पूरा होता है।

B.Arch में कैसे Admission लें

Bachelor of Architecture में एडमिशन लेने के लिये स्टूडेंट का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। 12वीं (PCM) में कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ पास होना चाहिये।

इसके बाद आपको NATA (National Aptitude in Architecture) या AAT (Architecture Aptitude Test) जैसी परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा के जरिये आप सरकारी इंस्टीट्यूट में दाखिला ले सकते हो। इसके अलावा आप अन्य किसी मान्यता प्राप्त यूनीवर्सिटी या कॉलेज में दाखिला लेकर भी इस ​प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हो।

भारत में B.Arch लिये प्रसिध्द कॉलेज

बहुत से लोगों के मन में सवाल होता है कि आखिर B.Arch के लिये कौन से कॉलेज का चयन करें जिससे हमें Quality Education मिल सके। भारत में बहुत से कॉलेज हैं तो दावा तो बड़ा—बड़ा करते हैं लेकिन उनकी असलियत कुछ और होती है। यहीं कारण हैं कि कई बार स्टूडेंट सही कोर्स की पढ़ाई करके भी सफल नही हो पाता है। हम कुछ ऐसे इंस्टीटयूट का नाम दे रहे हैं जहां से आप पढ़ाई करके एक सफल आर्किटेक्चर के रूप में करियर बना सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here