आम क्या है? आम के बारे में रोचक तथ्य | About Mango In Hindi

About Mango In Hindi

Everything About Mango In Hindi भारत में एक मशहूर फल है आम। आम पर कहावते हैं ‘आम के आम गुठलियों के दाम’ अब तो देश के प्रधामंत्री से भी सबाल पूंछा जा चुका है कि आप आम काटकर खाते हैं या चूस कर। आम पर बहुत सारी आम चर्चाऐं हैं। आम पर चर्चा करते समय कब कॉमनमैन से आप मैंगो मैन बन जाऐं कुछ कहा नही जा सकता है। आज हम बात करेंगे उसी आम पर की जो फलों का राजा है।

अगर आप स्टूडेंट हैं और इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं 10 Lines on Mango in Hindi या About Mango in Hindi तो आप एक दम सटीक जगह पर हैं। हम या आम पर 10 Line या 5 Line नही बताऐंगे हम आपको आम पर विस्तार से बताऐंगे। ये भी जरूर पढ़ें:— अजब—ग़जब के रोचक तथ्य

विषय सूची

आम क्या होता है? What is Mango in Hindi

आम एक रसीला फल होता है। लेकिन नाम की तरह यह आम (कॉमन) फल नही होता है। यह फलों का राजा होता है। आमों की प्रजाति को वैज्ञानिक भाषा में मेंगीफेरा कहते हैं और भारतीय आम को मेंगीफेरा इंडिका कहते हैं।

पहले आम केवल भारतीय उपमहाद्वीप में ही पाया जाता था। फिर धीरे धीरे दूसरे देश भी आम के बारे में जानने लगे और आम की खेती करने लगे। धीरे धीरे आम पूरे विश्व में पाया जाता है। और इस समय आम भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस का राष्ट्रीय फल है। बांग्लादेश में आम के पेड़ को राष्ट्रीय पेड़ की मान्यता प्राप्त है।

आम का नाम आम ही क्यो हैं?

आम का नाम संस्कृत भाषा से आया है। संस्कृत में आम को आम्र कहा जाता है। फिर हिंदी, मराठी, मैथिली आदि भाषाओं में आम्र का बिगड़ा हुआ नाम आम प्रचलित हुआ। तब से आम अब आम हैं। पुर्तगाली लोग इसे मांगा कहते थे जो कि बाद में मैंगो हो गया। हांलांकि मांगा में का उच्चारण कैसे आया यह अभी तक स्पष्ट नही हो सका है।

आम की किस्में या प्रकार

आम की 1400 से ज्यादा प्रजातियां हैं। इनमें से कुछ किस्में दशहरी, लंगड़ा, चौसा, फज़ली, बम्बईया, तोतापरी, मालदा, सुंदरी, बादामी, राजापुरा आदि हैं। इसके अलावा न जाने कितनी ही जंगली और बीजू किस्में भी हैं।

आम के बारे में हिन्दी में | About Mango in Hindi

आम का पेड़ एक बड़ा छायादार वृक्ष होता है, जिसकी ऊंचाई 30 फीट से 90 फीट तक की हेाती है। आम के पेड़ की लकड़ी कठीली और ठस होती है, वहीं इसकी पत्तिया, गहरे हरे रंग की नुकीली, भालीे की तरह होती हैं जो कि 5 से 16 इंच तक लंबी होती हैं।

आम का कच्चा फल हरा होता है, जो कि पकने के बाद पीला एवं रसदार हो जाता है। आम का कच्चा फल खट्टा होता है जबकि आम मीठा होता है।

आम के बारे में कई प्रसिध्द यात्री जैसे हुयेनत्सांग, फ्रायर, एवं हैमिल्टन ने भी लिखा है। हैमिल्टन ने आम को संसार के सभी फलों से उत्तम और उपयोगी फल बताया है।

वहीं महाकवि कालीदास ने भी आम का गुणगान किया है। आम इतना लोकप्रिय फल रहा है कि मुगल सम्राट अकबर ने दरभंगा में आम के 1 लाख से ज्यादा पौधे लगाकर एक बाग बसाया था जिसे आज भी लाखी बाग के नाम से जाना जाता है।

आम का उत्पादन | Production of Mango

आम का उत्पदान सबसे ज्यादा भारत में ही होता है। वीकिपीडिया के अनुसार भारत में हर साल 1 करोड़ टन आम का उत्पादन होता है जो कि दुनिया के कुल उत्पादन का 52 प्रतिशत है। आम के उत्पादन में दूसरे नंबर पर चीन और उसके बाद थाइलैंड आता है।

स्थानदेश का नामकुल उत्पाद प्रतिवर्ष (टन में)
1भारत187
2चीन47
3थाइलैंड34
4मैक्सिको22
5इंडो​नेशिया21
6पाकिस्तान15

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here