घनी दाढ़ी और मूंछ पाने के 5 अचूक उपाय | Life Style Tips

5-surefire-ways-to-get-thick-beard-and-mustache

भारतीय समाज में दाढ़ी और मूंछ रौब का प्रतीक होती हैं, और अब तो ये फैशन स्टेटमेंट बनती जा रही हैं। दाढ़ी किसी भी लड़के के चेहरे को एक आकर्षक लुक देती है। लेकिन कुछ लोगों को दाढ़ी और मूंछ आती ही नहीं। अगर आती भी हैं तो काफी बेकार सी, जिससे चेहरा काफी भद्दा लगने लगता है।

आज कल युवाओं में बढ़ी दाढ़ी वाला लुक फैशन ट्रैंड में हैं। एक सर्वे के अनुसार लड़किया भी बढ़ी दाढ़ी वाले लड़कों की तरफ आकर्षित होती हैं। अगर आप दाढ़ी और मूंछ न आने से परेशान हो तो ये आर्टिकल आपके लिये ही है। आइये जानते हैं कि घनी दाढ़ी और मूंछ पाने के 5 अचूक उपाय

विषय सूची

घनी दाढ़ी और मूंछ आने का कारण

किशोर अवस्था से ही लड़के दाढी और मूंछ को लेकर चिंता में रहते हैं। कुछ लोग होते हैं जिनके लाख चाहने के बाद भी दाढ़ी और मूंछ ठीक से नही आती हैं। दाढ़ी और मूंछ आने का एक वैज्ञानिक कारण हैं। लड़को के अंदर टेस्टोस्टेरोन नाम का एक हार्मोन होता है जो कि बॉडी के हिसाब से कम या ज्यादा होता है। इसलिये किसी को दाढ़ी और मूंछे घनी आती हैं और किसी को कम आती है। इसके अलावा दाढ़ी और मूंछ की ग्रोथ जे​नेटिक्स भी होती है। अगर आपके पिता की दाढ़ी और मूंछ अच्छी आती है तो आपकी भी दाढ़ी और मूंछ घनी आऐगी।

घनी दाढ़ी और मूंछ उगानें के उपाय

Image Sourcce : – https://www.aaj.tv/

अपने चेहरे पर नियमित शेव करें

अगर आप की दाढ़ी और मूंछ नही आती है या कम आती है तो अपनी चेहरे पर रोजाना रेजर से शेव करें। शेविंग करते समय ध्यान दें कि रेजर उल्टा चलाऐं। इससे आपके चेहरे पर दाढ़ी आने के चासेंस बढ़ जाते हैं। लेकिन उल्टा रेजर चलाते समय अपनी स्किन का भी ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें:— हस्तमैथुन की लत से छुटकारा पाने के उपाय

अपने चेहरे को साफ रखें

आप अपने चेहरे को साफ रखेंगे तो दाढ़ी आने के चासेंस बहुत ज्यादा रहते हैं। जिनका फेस आयली या गंदा रहता है उनके चेहरे पर अक्सर दाढ़ी नही उगती है। इसलिये रोजाना सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले अपने चेहरे को पानी से अच्छे से धोलें। वहीं सप्ताह में एक बार स्टीम फेसियल भी करें। इससे आपके चेहरे की गंदगी निकल जाऐगी। सप्ताह में कम से कम दो बार स्क्रब भी करें।

भरपूर मात्रा में करें विटामिन डी का सेवन

अगर आप एक घनी दाढ़ी चाहते हैं तो अपने शरीर में विटामिन डी को भरपूर मात्रा में लें। अपने खाने में ऐसी चीजें शामिल करें जिनमें विटामिन डी की मात्रा ज्यादा हो। जैसे गाय का दूध, दही, संतरा, दलिया, मशरूम, अंडे की जर्दी, फैटी फिश। आप विटामिन डी के सपलीमेंट भी ले सकते हैं। इसके अलावा पानी भी भरपूर मात्रा में पियें।

चेहरे पर नियमित मसाज करें

घनी दाढ़ी—मूंछ पाने के लिये चेहरे पर नियमित मसाज करें। सप्ताह में दो बार तो मसाज जरूर करें। मसाज से आपके चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा, जो कि हेयर ग्रोथ में बहुत कारगर है। वहीं मसाज से आपका चेहरा भी साफ रहता है। जिससे घनी दाढ़ी मूंछ उगती हैं।

तनावमुक्त रहें और पूरी नींद लें

अच्छी दाढ़ी पाने के लिये तनाव मुक्त रहें। जब हम तनाव में होते हैं तो ब्लड बालों तक बहना कम कर देता है। जिससे बालों की जड़ों तक सही सही मात्रा में पोषक तत्व नही पहुंच पाते हैं, जिक कारण उनकी वृध्दि रूक जाती है। वहीं रात को पूरी नींद लें। सही दाढ़ी पाने के लिये कम से कम 8 घंटे की नींद लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here